Friday, July 5, 2024
HomeAccident NewsChardham Yatra: गंगोत्री धाम की यात्रा में आए 18 साल के युवक...

Chardham Yatra: गंगोत्री धाम की यात्रा में आए 18 साल के युवक की मृत्यु, ब्रेन हेमरेज बताई जा रही वजह

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Chardham Yatra: गंगोत्री धाम की यात्रा पर आए 18 साल के एक युवक की मृत्यु हो गई हैं। युवक की मौत ब्रेन हेमरेज के कारण बताई जा रही है। पुलिस ने शव का पंचनामा भर परिजनों को सौप दिया हैं। हर्षिल थानाध्यक्ष ने बाताया कि मंथन कसाट नवरचना सोसायटी, मुंबई का निवासी था। जो कि अपने पुत्र समेत 20 सदस्यों के साथ गंगोत्री धाम की यात्रा पर आए थें।

धाम से लौटते हुए हादसा

गंगोत्री धाम से लौटते हुए कोपांग के पास मंथन की अचानक तबीयत बिगड़ गई और वह बेहोश हो गया। जिसके बाद परिजन ने उसे कोपांग आईटीबीपी चौकी के अस्पताल में ले गए। जहां से उसे प्राथमिक उपचार के बाद पीएचसी हर्षिल पहुंचाया गया था। जहां मंथन को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

अब तक 58 मौतें

मिली जानकारी के अनुसार चारधाम यात्रा शुचारु के 27 दिनों में मौत का आकंड़ा 58 दर्ज किया गया है। जिसमे से अधिकतर मामले कार्डियक अरेस्ट से संबंधित हैं और केदारनाथ में हुए हैं। ये सभी तीर्थयात्रियों की मौत या तो ट्रैक मार्ग पर या फिर होटलों में हुई है। बता दें, मृतकों में सबसे अधिक महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात के तीर्थयात्री थे। अब तक हुई मौतों ने एक बार फिर सरकार की नींद उड़ा दी है।

सरकार ने जारी की हेल्थ एडवायजरी

वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से चारधाम यात्रा के लिए पहले से ही योजना तैयार कर ली गई थी। जिसमे बताया गया था कि चारधाम यात्रा के लिए कम से कम सात दिनों का समय रखें। यात्रा से पहले रोजाना श्वास व्यायाम करें, 20-30 मिनट तक पैदल चलें। अगर आपकी उम्र 55 साल से ज्यादा है और आप हाई बीपी, शुगर, दिल की बीमारी या अस्थमा से पीड़ित है तो अपना फिटनेस अवश्य चेक करें। यात्रा के दौरान अपनी दवाईयां, प्रिसक्रिप्शन और सभी उपकरण भी साथ रखें तथा चढ़ाई के वक्त हर एक घंटे या ऑटोमेटिक चढ़ाई के हर दो घंटे में 5 से 10 मिनट का ब्रेक लें। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में भले ही गर्मी है, लेकिन पहाड़ों पर अब भी काफी ठंड पड़ रही है, ऐसे में गर्म, ऊनी कपड़े, बारिश से बचने के लिए रेनकोट या छाते भी साथ रखें।

ये भी पढ़ें:- Kashipur News: काशीपुर में पूर्व मुख्यमंत्री ने की कांग्रेस से जुड़िए यात्रा का प्रारंभ, कही ये बात..

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular