Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तराखंडChardham Yatra: ऑनलाइन बुकिंग करने वाले श्रद्धालु सावधान! चारधाम यात्रा पर साइबर...

Chardham Yatra: ऑनलाइन बुकिंग करने वाले श्रद्धालु सावधान! चारधाम यात्रा पर साइबर ठगों की नजर

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Chardham Yatra: उत्तराखंड स्थित श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री, श्री बदरीनाथ और श्री केदारनाथ धाम, जिन्हें चार धाम के रूप में पहचाना जाता है। हर साल यहां लाखों की संख्या में श्रधालु दर्शनों को आते हैं। चारों धामों के प्रति आस्था का लाभ साइबर ठग उठाते हैं। ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग कराने वाले तीर्थयात्रियों को साइबर ठग अपने जाल में फंसा लेते हैं। विश्व भर से आने के इच्छुक श्रद्वालुओं से विभिन्न प्रकार से ऑनलाइन धोखाधड़ी करने में लिप्त कुल 76 वेबसाइटों को बीते यात्रा वर्ष से अभी तक राज्य पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने ब्लॉक कराया है।

तीर्थयात्रियों को ठगी से बचाने की कोशिश

उत्तराखंड एसटीएफ का साइबर अपराध पुलिस स्टेशन चारधाम यात्रा को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रहा है। तीर्थयात्रियों को ठगी से बचाने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। एसटीएफ के साइबर अपराध पुलिस स्टेशन के पुलिस उपाधीक्षक अंकुश मिश्रा ने कहा कि गृह मंत्रालय और साइबर क्राइम के  साथ मिलकर चारधाम से जुड़ी अब तक कुल 76 वेबसाइटों को ब्लॉक करा, देश और विदेश के असंख्य लोगों को ठगी से बचाया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 की तरह, इस वर्ष अभी तक एसटीएफ और उसकी साइबर क्राइम ब्रांच कुल 12 फर्जी वेबसाइटों को ब्लॉक कर बन्द करने का अभियान शुरू किया है।

साइबर अपराधी को लकेर पुलिस उपाधीक्षक ने क्या कहा

उन्होंने बताया कि चालू वर्ष 2024 में राज्य सरकार के युकाडा द्वारा इस वर्ष भी आईआरसीटीसी के साथ अनुबन्ध करवाकर सहायता प्रदान की जायेगी। इस सम्बन्ध में युकाडा द्वारा चारधाम से सम्बन्धित पंजीकरण एवं हेलीसेवा के सम्बन्ध में सभी जानकारियों के साथ विवरणिका तैयार किया गया है। एसटीएफ के साइबर अपराध पुलिस स्टेशन के पुलिस उपाधीक्षक अंकुश मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हडपने हेतु अपराध के नए नए तरीके अपना कर धोखाधडी कर रहे हैं।

लाखों रुपए की धोखाधड़ी

इसी परिप्रेक्ष्य में ठगों द्वारा हेलीसेवा के नाम पर फर्जी वेबसाईट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर सम्पूर्ण भारत के विभिन्न राज्यों में लाखों रुपए की धोखाधड़ी की जा रही है। उन्होंने बताया कि विगत वर्षों में देखा गया था कि कई साईबर ठगी की शिकायत स्थानीय साईबर थाने पर प्राप्त हुई थी। जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों के साथ चारधाम यात्रा हेलीकाप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर ठगी की गई थी। एसटीएफ एसपी ने बताया कि इस प्रकार की ठगी का मुख्य कारण यह था कि लोगों को चार धाम यात्री की हैली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वैब साईट की जानकारी नहीं थी। जिसमें आईआरसीटीसी द्वारा अपनी वैबसाईट को चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है।

एसटीएफ के साइबर अपराध पुलिस स्टेशन के पुलिस उपाधीक्षक अंकुश मिश्रा ने बताया कि इस वेबसाईट का यूआरएल के माध्यम से अपनी यात्रा हेतु हेली सेवा बुक करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी भुगतान करने से पहले सम्बन्धित भुगतान के माध्यम की जांच पड़ताल स्वंय कर ले। उन्होंने जनता से अपील की है कि यदि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाईट, मोबाईल नम्बर, लिंक आदि की जानकारी किसी को मिले तो एसटीएफ, उत्तराखंड के ऑफिस देहरादून से साझा करें। उन्होंने आम जनता से इस क्रम में अनुरोध किया है कि दो मोबाईल नं 9456591505 एवं 9412080875 पर ऐसे किसी भी जानकारी से स्क्रीनशाँट के साथ जानकारी साझा करें।

ALSO READ: UP Lok Sabha Election 2024 Live: यूपी की मैनपुरी समेत 10 सीटों पर वोटिंग शुरू, यहां जाने पल-पल की अपडेट

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular