Monday, May 20, 2024
HomeAasthaChhath Puja: इस आसान विधि से बनाए छठ पूजा का प्रमुख प्रसाद...

Chhath Puja: इस आसान विधि से बनाए छठ पूजा का प्रमुख प्रसाद ठेकुआ, मिनटों में हो जाएगा तैयार

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Chhath Puja: दिवाली के छह दिन बाद पड़ने वाला महापर्व छठ पूजा 19 नवंबर को मनाया जाएगा. इस वर्ष कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि का प्रारंभ 18 नवंबर दिन शनिवार को सुबह 09 बजकर 18 मिनट से हो रहा है, जो अगले दिन रविवार 19 नवंबर को सुबह 07 बजकर 23 मिनट पर समाप्त होगी। उदयातिथि के कारण छठ पूजा 19 नवंबर को की जाएगी। इस आर्टिकल में हम आपको छठ पूजा में चढ़ाए जाने वाले प्रसाद ठेकुआ बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं, तो आइए बिना किसी देरी के जानते हैं।

ठेकुआ बनाने की सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको 300 ग्राम गेहूं का आटा, 150 ग्राम गुड़, 1/2 कप कसा हुआ नारियल, तलने के लिए तेल, 2 बड़े चम्मच घी और 5 कुटी हुई इलायची चाहिए।

ठेकुआ बनाने की विधि

गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और पानी में गर्म कर लें। एक उबाल आने पर पैन में एक चम्मच चलाकर देख लें कि गुड़ में पानी घुल गया है या नहीं। अगर पानी अच्छे से घुल गया है तो इस मिश्रण को छलनी से छान लें। अब इस चाशनी में घी डालें, फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

इसके बाद एक बर्तन में आटा, कुटी हुई इलायची और नारियल का बुरादा डालें, इसमें गुड़ का मिश्रण डालें और सख्त आटा गूंथ लें। फिर आटे की लोइयां बना लें। अब इस आटे को बेलन से बेल कर थोड़ा लम्बा कर लीजिये, फिर हल्का सा दबाव देकर ठेकुआ के सांचे में रख दीजिए। इसी तरह सारे आटे की लोइयां बना लें और सांचे से ठेकुआ बना लें। पैन में देसी घी डालें और मध्यम आंच पर ठेकुआ को भूनना शुरू करें। ध्यान रखें कि आंच मध्यम होनी चाहिए. इससे ठेकुआ कच्चा नहीं रहेगा, अंदर तक चला जायेगा। जब ठेकुआ गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसे पैन से निकाल लें। अब प्रसाद के लिए ठेकुआ तैयार है।

ALSO READ: Tiger 3 Review: कैसी है सलमान की Tiger 3? जानिए फिल्म देखकर लोगों ने क्या कहा 

यूपी के इस गांव में दिवाली मनाएंगे सीएम योगी, करोड़ों के विकास कार्य का देंगे उपहार

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular