Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsCholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए अपने लाइफस्टाइल...

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए अपने लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Cholesterol Control Tips: बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक बहुत बड़ी समस्या है इसके बढ़ने से और भी कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे दिल से जुड़ी समस्याएं।

बढ़ता है बीमारियों का खतरा

आजकल की तनावपूर्ण दिनचर्या के कारण और बिगड़ते खान-पान से हमारा शरीर दिन पर दिन बीमारियों के घेरे में आ रहा है। अपनी खराब आदतों की वजह से हम खुद अपने शरीर को बीमारियों के हवाले कर देते हैं। ऐसी ही एक बीमारी है कोलेस्ट्रॉल की। जो आज हर तीसरे व्यक्ति को होने लगी है। यदि शरीस में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए, तो ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है। बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से और भी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे दिल से जुड़ी समस्या। इसको कंट्रोल करने के लिए आपको अपने जीवन में कई तरह के बदलाव करने होंगे।

खाने का पचना जरूरी

ज्यादातर बीमारियों की शुरूआत हमारे पेट से होती है। दरअसल हम जो भी खाते-पीते हैं उसका पचना बेहद महत्वपूर्ण होता है। अगर आपका खाना पच नहीं रहा है तो ये एक बड़ी समस्या है। ऐसे में रोजाना एक्सरसाइज़ करें। ऐसा करने से शरीर को लाभ मिलता है और साथ ही शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

हरी सब्जियों को सेवन करें

बैड कोलेस्ट्रॉल मात्रा को कम करने के लिए खान-पीन पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी होता है। अपने रोजाना के आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें। सीज़न के अनुसार पत्तेदार हरी सब्जियां खाएं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

फलों का सेवन जरूरी

रोजाना फल के सेवन करना भी बेहद जरूरी होता है। हर दिन एक फल का सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहेंगे। इसलिए मौसमी फल खाना स्वास्थ के लिए अच्छे होता है। अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना एक फल खाने की आदत डालें।

ये भी पढ़ें:- Combination Of Fruits: इन फलों का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, भूलकर भी न करें इन्हें मिक्स

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular