Wednesday, July 3, 2024
HomeHealth TipsCold Medicine: मौसम बदलने के साथ सर्दी-जुकाम और खांसी करने लगते है...

Cold Medicine: मौसम बदलने के साथ सर्दी-जुकाम और खांसी करने लगते है परेशान, तो अपना ले ये खास उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Cold Medicine: सर्दी, खांसी और जुकाम मौसमी बीमारियां हैं। मौसम बदलने के साथ ये लोगों को परेशान करती हैं। इसकी वजह से सिर में दर्द और दिनबर थकान सी महसूस होती है। जुकाम में कुछ लोग राहत पाने के लिए तुरंत दवा खा लेते हैं, जबकि कुछ दवा खाना अवॉयड करते हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि जुकाम में तुरंत दवा खाने से जुकाम जम जाता है और इससे सिरदर्द और साइनस जैसी गंभीर समस्याएं होने की संभावना होती हैं। आइए जानते हैं जुकाम में दवा खाना लेनी चाहिए या नहीं। अगर दवा खाना है तो तुरंत खाना चाहिए या बाद में…

शरीर को जितना संभव हो, उतना आराम दें

जुकाम के दौरान शरीर कुछ संकेत देता है, अगर इस पर ध्यान दिया जाए तो जल्द ही राहत मिलने की संभावना रहती है।अगर जुकाम होने पर शरीर में ज्यादा थकान महसूस हो रही है, बदन और सिरदर्द बना हुआ है तो अधिक काम से बचना चाहिए। इस दौरान शरीर को जितना संभव हो, उतना आराम दें। इससे काफी जल्दी रिलीफ मिल सकता है। तुरंत दवा खाने की बजाय बॉडी को रेस्ट देना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार..

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, बॉडी में जमा टॉक्सिंस पर नजला, जुकाम की परेशानी होती है। नाक से पानी बहने के साथ टॉक्सिंस बाहर निकल जाता है। लेकीन जब हम तुरंत दवा खा लेते हैं तोल टॉक्सिंस बाहर नहीं आ पाता है और परेशानी बढ़ाने लगता है। अगर जुकाम तीन से चार दिन तक बना रहे तब दवा लेना जरुरी होता है। बता दें, डॉक्टर का कहना है कि शुरूआत के तीन-चार दिन तक इंतजार करना चाहिए। अमूमन इतने पीरियड में जुकाम खुद ही ठीक हो जाता है, लेकिन अगर यह बना रहे, तब डॉक्टर की सलाह से दवा लेनी चाहिए। वरना समस्या बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है।

 जुकाम, सर्दी,और खांसी से राहत के लिए अपनाए ये खास उपाय 

जुकाम में शहद और अदरक का रस लेना चाहिए।
गुनगुने पानी में अदरक का सेवन करना चाहिए।
गर्म पानी से भी अदरक का सेवन कर सकते हैं।
हल्का खाना, गर्म दूध के जवे लेना फायदेमंद होता साबित होता है।

ALSO READ

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular