Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsCold Water Side Effect: सावधान! गर्मियों के मौसम में ठंडा पानी बन सकता...

Cold Water Side Effect: सावधान! गर्मियों के मौसम में ठंडा पानी बन सकता है आफत, जानें

- Advertisement -

Side Effect Of Cold Water: गर्मियों का मौसम आ चुका है। अप्रैल के महीने में ही गर्मी अपने चरम पर है। कई शहरों में तो तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है। कुल मिलाकर जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। अब ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। बता दें कि कुछ लोग गर्मी के सितम से बचने के लिए ठंडा पानी का सहारा लेते हैं।

ठंडे पानी की एक घूंट मानो आप को राहत दे देती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये 2 मिनट की राहत आपके लिए आफत बन सकती है। ठंडा पानी आपको फौरी तौर पर तो सुकून दे सकता है लेकिन ये आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। तो आज हम आपको बताते है ठंडे पानी की क्या है नुकसान।

  • हार्ट रेट धीमा करे

ठंडा पानी आपके हार्ट रेट को भी कम करता है। दरअसल इससे गर्दन के पीछे मौजूद एक नस प्रभावित होती है जो हार्ट रेट को धीमा कर देती है। वेगस नर्व पानी के तापमान से सीधे प्रभावित होती है जिससे हृदय गति धीमी हो जाती है और ये दिल के लिए सही नहीं होता।

  • हो सकता है ब्रेन फ्रीज

बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से आप का ब्रेन फ्रीज हो सकता है। कई शोध में यह बात सामने आई है कि जैसे ही ठंडा पानी नसों तक पहुंचता है दिमाग को एक संदेश देता है जिसकी वजह से सिर में दर्द की समस्या होने लगती है। कई लोगों को ऐसा लगता है कि ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह से सिर में दर्द हो रहा है लेकिन दर्द का असली कारण तेज धूप से आकर ठंडा पानी पीना होता है।

  • कब्ज की हो सकती समस्या

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो भी ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो भोजन शरीर से गुजरते समय सख्त हो जाता है और आंतें भी सिकुड़ जाती है, जो कब्ज के प्रमुख कारणों में से एक है।

  • खाना पचने में होती दिक्कत

बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र भी प्रभावित हो जाता है जिससे व्यक्ति को खाना पचाने में दिक्कत होने लगती है। जी मिचलाना,पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है और ये उल्टी का कारण भी बन सकती है।

ये भी पढ़ें:- Breaking: पौड़ी गढ़वाल में बाघ के आतंक को देखते हुए दर्जनों गांवों में कर्फ्यू, 17 और 18 अपैल को स्कूल भी बन्द

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular