Wednesday, May 15, 2024
Homeटॉप न्यूज़Congress Resignation: लगातार बिखर रही राहुल गांधी की टीम, अब तक इतने...

Congress Resignation: लगातार बिखर रही राहुल गांधी की टीम, अब तक इतने नेताओं ने छोड़ी पार्टी, देखें लिस्ट

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Congress Resignation: कांग्रेस को अपनी मेगा यात्रा से पहले आज एक बड़ा झटका लगा, जिसका उद्देश्य आगामी राष्ट्रीय चुनावों से पहले कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाना था। उन्होंने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा, वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा का इस्तीफा पार्टी के साथ उनके परिवार के 55 साल के रिश्ते के अंत का प्रतीक है।

कांग्रेस के इन बड़े नेताओं के इस्तीफ़े

मिलिंद देवड़ा

कांग्रेस के दिग्गज नेता मुरली देवड़ा के बेटे और पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा ने रविवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया।

कपिल सिब्बल

पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने 16 मई, 2022 को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया, लेकिन समाजवादी पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय के रूप में राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के कुछ क्षण बाद, एक सप्ताह बाद इसकी घोषणा की।

गुलाम नबी आज़ाद

कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आज़ाद का इस्तीफा 2022 में पार्टी द्वारा झेले गए सबसे बड़े निष्कासनों में से एक था। उन्होंने अपने धमाकेदार त्याग पत्र में राहुल गांधी को पार्टी में “अपरिपक्वता” के लिए बुलाया।

हार्दिक पटेल

गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने मई 2022 में कांग्रेस छोड़ दी। वह एक महीने बाद भाजपा में शामिल हो गए।

अश्वनी कुमार

अश्विनी कुमार ने पंजाब चुनाव से कुछ दिन पहले कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया।

सुनील जाखड़

सुनील जाखड़ 2022 में पार्टी छोड़ दी। वह मई में भाजपा में शामिल हुए और उसी साल जुलाई में उन्हें इसकी पंजाब इकाई का प्रमुख बनाया गया।

आरपीएन सिंह

पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह जनवरी 2022 को कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए और उत्तर प्रदेश चुनाव से ठीक पहले ऐसा करने वाले सबसे प्रमुख नेता बन गए।

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2020 में कांग्रेस छोड़ दी और भाजपा में शामिल हो गए, जिससे बड़े पैमाने पर दलबदल हुआ, जिससे कमल नाथ सरकार गिर गई और मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान को सत्ता में आने में मदद मिली।

जितिन प्रसाद

वह यूपी में कांग्रेस के शीर्ष ब्राह्मण चेहरे थे। उन्होंने कहा, ”भाजपा एकमात्र वास्तविक राजनीतिक पार्टी है। यह एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है।”

अल्पेश ठाकोर

कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर ने जुलाई 2019 में पार्टी छोड़ दी। उन्होंने पिछले साल के चुनाव में गांधीनगर दक्षिण से जीत हासिल की थी।

अनिल एंटनी

कांग्रेस के दिग्गज नेता एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए पिछले साल जनवरी में पार्टी छोड़ दी और अगले महीने भाजपा में शामिल हो गए।

ALSO READ:

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने पर बीजेपी नेता हेमा मालिनी ने जाहिर की खुशी, जानें क्या कहा 

Akhilesh Yadav on Ram Mandir: राम मंदिर का निमंत्रण मिलने के बाद क्या बोले सपा नेता अखिलेश यादव, जानें 

Ram Temple Pran Pratishtha: कड़ी हुई रामनगरी की सुरक्षा! इतने हजार जवान प्राण-प्रतिष्ठा से पहले होंगे तैनात

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular