Friday, July 5, 2024
HomeHealth Tipsसर्दियों के मौसम में आंवले का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेंमंद,...

सर्दियों के मौसम में आंवले का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेंमंद, जानें इससे होने वाले लाभ

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),winter Benefits of Amla: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और कुछ ही दिनों में ठंड तेजी से बढ़ेगी। लेकिन अगर आप साल के इस समय में अपने शरीर पर खास ध्यान नहीं देंगे तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस मौसम के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना चाहिए। अगर आप साल के इस समय में आंवले का सेवन करते हैं तो आपको इससे काफी लाभ मिल सकता है। इस तरह आप सर्दी-जुकाम की समस्या से बच सकते हैं। आइए आज हम आपको इसके फायदों के बारे में समझाते हैं।

आंखों के लिए लाभदायक

आंवले में मौजूद कैरोटीन आंखों के लिए भी अच्छा होता है। पहला पाउडर मोतियाबिंद की समस्याओं को कम करता है और इंट्राओकुलर दबाव को कम करता है। कच्चा आंवला आंखों की खुजली और लाली से राहत दिलाता है।

बालों के लिए लाभदायक

आंवले में विटामिन सी, टैनिन, अमीनो एसिड और आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो बालों पर पौष्टिक प्रभाव डालते हैं। आँवला तेल बालों के रोमों को मजबूत करता है और रूसी को रोकता है। इससे बालों का प्राकृतिक रंग बरकरार रहता है।

सर्दी और खासी के लिए भी फायदेमंद

आंवला पाउडर को शहद के साथ सेवन करने से दोगुना असर होता है। बाजार में आंवला पाउडर आसानी से मिल जाता है लेकिन आप घर पर भी आंवले को सुखाकर पाउडर बना सकते हैं। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इसे सर्दी-खांसी जैसी मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। सर्दियों में आंवले का पाउडर बहुत फायदेमंद होता है।

ALSO READ: 

UP Crime: PCS अधिकारी की बेटी के साथ चलती गाड़ी में गैंगरेप, 3 आरोपी गिरफ्तार 

UP Weather Today: यूपी में शुरू हुई कांपने वाली ठंड! इस शहर का पारा पहुंचा 5 डिग्री सेल्सियस, जानें अपने शहर का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular