Sunday, June 16, 2024
HomeCoronavirusCorona Virus: कोरोना मरीजों को घर पर ही रहने का आदेश, क्या...

Corona Virus: कोरोना मरीजों को घर पर ही रहने का आदेश, क्या फिर आ गया लॉकडाउन का टाइम?

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Corona Virus: कर्नाटक में कोविड-19 के सब-वेरिएंट जेएन.1 के बढ़ते मामलों के बीच सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार द्वारा गठित उपसमिति ने मंगलवार (27 दिसंबर) को एहतियाती निर्देश जारी किए। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना, संक्रमित व्यक्ति को 7 दिनों के लिए अलग करना जैसे कोविड नियमों का पालन करना शामिल है। कर्नाटक ने केंद्र सरकार से कॉर्बिवैक्स वैक्सीन की 30 हजार खुराक खरीदने का फैसला किया है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा है कि सरकार नए साल के जश्न पर कोई प्रतिबंध नहीं लगा रही है। इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किए जायेंगे।

मास्क पहनने की सलाह दी गई (Corona Virus)

स्वास्थ्य मंत्री गुंडू राव ने कहा, ‘इन दिशानिर्देशों के तहत सभी को मास्क पहनने की सलाह दी गई है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है और जो पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं। जिन बच्चों में सर्दी, बुखार जैसे लक्षण हों। उन्हें स्कूल न भेजा जाए और घर पर ही निगरानी रखी जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि जरूरत पड़ने पर बच्चों का भी परीक्षण किया जा सकता है। प्रतिदिन लगभग 5,000 कोविड टेस्ट किए जाने हैं।

कोविड मरीजों लिए गाइडलाइन जारी

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि अगर कोई व्यक्ति कोविड से संक्रमित हो गया है। उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है, इसलिए उन्हें एक हफ्ते तक घर पर ही आइसोलेशन में रहना चाहिए। मंत्री ने कहा, ‘जो लोग होम आइसोलेशन में हैं और सरकारी या गैर सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं। उन्हें एक सप्ताह का आकस्मिक अवकाश अनिवार्य रूप से दिया जाए।

जिन लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है उन्हें इस दौरान विशेष छुट्टी दी जानी चाहिए। इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किए जायेंगे। कर्नाटक में JN.1 वेरिएंट के अब तक 34 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें तीन लोगों की मौत भी शामिल है। देश भर में JN.1 वैरिएंट के 69 मामले सामने आए हैं, जिनमें से सबसे बड़ा हिस्सा कर्नाटक में दर्ज किया गया है। इन आंकड़ों के बावजूद मंत्री का कहना है कि लोगों को अभी घबराने की जरूरत नहीं है।

ALSO READ: 

Ram Mandir: वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के साथ ‘आत्मनिर्भर’ होगा श्री राम मंदिर, बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष सुविधाएं 

Varanasi: श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भिखारियों ने दिखाई आस्था, किया 4 लाख का दान

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular