Sunday, June 2, 2024
HomeAasthaRam Mandir: अयोध्या में कण-कण दिखाएगा श्रीराम की गाथा, दीवारों पर कंकड़-पत्थर...

Ram Mandir: अयोध्या में कण-कण दिखाएगा श्रीराम की गाथा, दीवारों पर कंकड़-पत्थर से बनाए गए रामायण के दृश्य

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ram Mandir: हर राम भक्त को 22 जनवरी 2024 का इंतजार है। इस दिन राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य आयोजन होना है। ऐसे में लाखों भक्त दर्शन के लिए अयोध्या आएगे। जिसको देखते हुए भक्तों के स्वागत के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। इस बीच अयोध्या नगरी को पूरी तरह से सजाने का काम भी शुरू हो चुका है।

ऐसे में राम मंदिर के रास्ते पर बने घरों पर टेराकोटा फाइन क्ले म्यूरल बनाया जा रहै हैं जो रामायण के अलग-अलग कांड पर आधारित होंगे। इस तरह से अब मुख्य मार्गों पर कंकड़-पत्थरों से भी कलाकृतियां बनाई जाएंगी। जो राम की गाथा देखने वालों पहुंचाएंगी।

सीएम योगी ने सजावट के काम में तेजी के दिए आदेश

मुख्यमंत्री ने सजावट के सभी कामों में तेजी लाने के आदेश भी जारी किए हैं। 30 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी का अयोध्या में संभावित दौरा है। जिससे पहले मुख्य मार्गों को सजाने का काम किया जा रहा है। टेराकोटा फाइन क्ले म्यूरल बनाने के काम में और भी तेजी लाई जा रही है। वहीं कंकड-पत्थर से बनी कलाकृतियों से मेन रास्ते को सजाने का काम किया जा चुका है। इस काम में और तेजी लाने के लिए फिलहाल एजेंसी की चयन प्रक्रिया जारी की है जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

मुख्य रास्तों पर क्ले से बनने वाले 50 म्यूरल

एडीए यानी अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी राम मंदिर के आस-पास के सभी मुख्य रास्तों पर क्ले से बनने वाले 50 म्यूरल तय हुए हैं। जिसमें हर एक की ऊंचाई 9 फीट और चौड़ाई 20 फीट रहेगी। जिन्हें रामायण के अलग-अलग दृश्यों के अनुसार बनाया जाएगा। जैसे किसी में खर-दूषण वध दिखेगा, तो किसी में कैकेई का कोप भवन। इस स्पल्पचर्स को बनाने के लिए नदी की तल की सबसे फाइन क्ले का यूज किया जाएगा। इनका उभार तकरीबन 8 इंच रखा जाएगा और बनने के बाद इन्हें वेदर कोटिंग से पेंट किया कराया जाएगा।

तेजी के लिए किया जा रहा एजेंसी का चयन

इसके अलवा अयोध्या के कंकड़-पत्थर भी जमा करके स्कल्पचर्स निर्माण किए जा रहे हैं। इन स्कल्पचर्स को भी 9 फीट ऊंचा और 20 फीट चौड़ा बनाया जाएगा। इनका काम शुरू हो चुका है लेकिन काम में तेजी के लिए एजेंसी का चलय किया जा रहा है।

ALSO READ: 

Ram Mandir: वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के साथ ‘आत्मनिर्भर’ होगा श्री राम मंदिर, बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष सुविधाएं 

Varanasi: श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भिखारियों ने दिखाई आस्था, किया 4 लाख का दान

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular