Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsDark Circle Removal Tips: इन चीजों का ध्यान रखकर डार्क सर्कल को...

Dark Circle Removal Tips: इन चीजों का ध्यान रखकर डार्क सर्कल को बोलें बाए बाए, अपनाएं ये उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Dark Circle Removal Tips: अपनी आखों के नीचे काले घेरे देखना कोई भी व्यक्ति पसंद नहीं करता है। कभी उम्र बढ़ने के कारण, कभी काम का लोड ज्यादा होने के कारण, तो कभी नींद पूरी न होने के कारण और कई बार किसी बीमारी या गलत डायट के चलते, आंखों की खूबसूरती पर बेहद असर पड़ता है। इनमें से किसी भी समस्या का असर सबसे पहले आंखों पर ही दिखाई देता है। हेल्थ का सही न होना या लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी समस्या का असर सबसे पहले आंखों पर स्वेलिंग या डार्क सर्कल के रूप में दिखाई देने लगता है। आइए जानते हैं डार्क सर्कल दूर करने के उपाय।

ये हैं डार्क सर्कल के प्रमुख कारण

आखों के नीचे डार्क सर्कल/ काले घेरे होने की कई वजह हो सकती हैं और इस समस्या का समाधान इन कारणों को दूर करके ही किया जा सकता है। इसलिए आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आपकी डेली लाइफ में ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जो इस समस्या को बढ़ा रही है। नींद पूरी ना होना, लैपटॉप, टीवी, कंप्यूटर, मोबाइल इत्यादि पर अधिक समय बिताना, डायट में पोषण की कमी होना बहुत अधिक तनाव में रहना, किसी गंभीर रोग के कारण, हीमोग्लोबिन की कमी होना और स्किन केयर में सही प्रॉडक्ट्स का चुनाव ना करना इसके प्रमुख कारण हो सकते हैं।

डार्क सर्कल हटाने के उपाए

डार्क सर्कल हटाने के लिए पहले यह जानना जरूरी है की यह किन कारणों से हो रहा है। हालांकि कुछ ऐसे उपाय हैं, जो किसी भी वजह से हुए डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने का काम करते हैं। दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें, एक दिन में 10 से 12 गिलास पानी पिएं, फेसवॉश के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं, अगर आप मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो रात को सोने से पहले इसे पूरी तरह रिमूव कर लें, मेकअप हटाने के लिए फेसवॉश का उपयोग न करें उसकी जगह क्लिंजर इस्तेमाल करें, रात में सोने से पहले रेटिनॉइड यानी विटामिन-ए युक्त क्रीम जरूर लगाएं और आखों में सूजन होने पर आइस क्यूब्स को 3 से 5 मिनट रगड़ें।

ये भी पढ़ें:- Uttarkashi Love Jihad: तनाव नियंत्रित रखनें के लिए प्रशासन ने नहीं दी महापंचायत की अनुमती, धारा 144 लगाने की तैयारी

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular