Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तराखंडDeath Of Tigers: पांच महीने में 13 बाघ-बाघिनों की मौत पर सीएम...

Death Of Tigers: पांच महीने में 13 बाघ-बाघिनों की मौत पर सीएम धामी ने कहा- इस मामले का निश्चित रूप से आंकलन..

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Death Of Tigers: प्रदेश में पिछले 5 महीनें में 13 बाघ-बाघीन की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा वन्यजीव प्रेमियों के लिए बेहद निराशा जनक हैं। जिसमें सबसे अधिक मौतें कुमाऊं के सेंट्रल तराई क्षेत्र में हुई हैं। मंगलवार को इस बाबत मीडिया से बात करते हुए सीएम धामी ने कहा कि इस मामले का निश्चित रूप से आंकलन किया जाएगा। अगर कोई देषी पाया जाता हैं तो इसमें कार्रवाई जरूर की जाएगी।

2018 की बाघों की गणना में शुमार हुआ था प्रदेश

साल 2018 में देश के सभी राज्यों में बाघों की गणना की गई थी। जिसके जारी आंकड़ों में उत्तराखंड देश के उन राज्यों में शुमार हुआ। जिसमें बाघों का संरक्षण तेजी से किया गया है। राज्य में राजाजी नेशनल पार्क और जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में 2008 के आंकड़े के बाद बाघों की संख्या तेजी से बढ़ी है। साल 2008 में प्रदेश में 179 बाघ चिन्हित किए गए थे जबकि साल 2018 में इस संख्या में तेजी से उछाल आया और बाघों की संख्या 442 तक पहुंच गई साल 2022 में भी एक बार फिर बाघों की गणना की गई है।

लेकिन देश में अभी कई राज्यों के साथ-साथ उत्तराखंड में भी बाघों की संख्या के ताजा आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं। लेकिन इन आंकड़ों के जारी होने से ठीक पहले उत्तराखंड वन विभाग की की चिंताएं भी बढ़ गई है। दरअसल कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में संदिग्ध परिस्थितियों में लगातार बाघों की मौत का मामला सामने आ रहा है।

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में अब तक 13 बाघों की मौत

कुमाऊं कल रीजन के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में अब तक 13 बाघों की मौत हो चुकी है। वैसे पिछले दिनों कॉर्बेट नेशनल पार्क एक बाघ शिकारियों के लगाए फंदे में फंसने से गंभीर रूप से घायल हो गई थी। जिससे बाघों की लगातार हो रही मौत ने कॉर्बेट नेशनल पार्क में शिकारियों की सक्रियता का शक भी बढ़ा दिया है। हालांकि प्रदेश के वन मंत्री का कहना है कि इस मामले में जांच सौंप दी गई है और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

जबकि वन मंत्री ने शिकारी के हाथों बाघों की मौत की थ्योरी को नकार दिया है। पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ डॉक्टर समीर सिन्हा ने इन बातों से इनकार किया है कि कुमाऊं में बाघों की हो रही मौत के पीछे शिकारियों का हाथ है। डॉक्टर समीर सिन्हा कहते हैं कि जिन बाघों की बॉडी जंगलों में मिली है उनके शरीर के सभी अंग सुरक्षित है जिससे यह साफ है कि बाघों की हो रही मौत के पीछे शिकारी वजह नही है।

कॉर्बेट नेशनल पार्क से बाघों की मौत ने सरकार व अधिकारियों की उड़ी नींद

2018 में प्रदेश में हुई बाघों की गणना में उत्तराखंड के वन विभाग के अधिकारियों को खुश होने का मौका मिला था, लेकिन हाल ही में कॉर्बेट नेशनल पार्क से बाघों की मौत ने सरकार व अधिकारियों की नींद उड़ा दी है। आनन-फानन में कुमाऊं रीजन के मुख्य वन संरक्षक को इन सभी मौतों पर जांच करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

पीसीसीएफ वाइल्डलाइफ डॉक्टर समीर सिन्हा का कहना है कि जिन विभागों की बॉडी बरामद की गई है। उन सभी बाघों की उम्र 8 से 10 साल है। जो बाघों की संख्या का बड़ा हिस्सा है। ऐसे में विभाग की प्राथमिकता है कि इस बात का पता लगाया जाए कि आखिर ये मौतें हुई कैसे।

ये भी पढ़ें:- Kedarnath Yatra: केदारनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण पर लगी रोक को फिर बढ़या गया, अब इतने तारीख तक नहीं करा सकेंगे पंजीकरण

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular