Saturday, July 6, 2024
Homeउत्तर प्रदेशDelhi Chalo Protest Live: शंभू बॉर्डर पर हंगामा, किसानों ने पुल पर...

Delhi Chalo Protest Live: शंभू बॉर्डर पर हंगामा, किसानों ने पुल पर सेफ्टी बैरिकेड हटाए, पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Delhi Chalo Protest Live: आज पंजाब के किसान दिल्ली के लिए कूच करेंगे। सोमवार को चंढीगढ़ में तीन केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच हुई बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला। जिसके बाद किसानों ने दिल्ली में कूच का ऐलान कर दिया।


8:10 PM

नोएडा भीतर मुख्य सड़कों पर जाम खुला

सामने आ रही तस्वीरों के अनुसार, नोएडा भीतर मुख्य सड़कों पर जाम खुल गया है। बता दें, इससे पहले किसानों के प्रदर्शन के चलते नोएडा में भारी जामी की स्थिति बन गयी थी। यहाँ मुख्य मार्गों पर वाहनों की लम्बी -लम्बी कतारें नजर आई थी।


7:50 PM

दिल्ली-नोएडा-दिल्ली (डीएनडी) फ्लाईवे पर भारी ट्रैफिक जाम देखा गया, क्योंकि किसानों के विरोध के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर भारी सुरक्षा के बीच वाहन दिल्ली से नोएडा की ओर आ रहे हैं।


7:48 PM

किसानों ने प्रदर्शन रोका

पंजाब से दिल्ली जा रहे किसानों ने अपना प्रदर्शन रोक दिया है। लेकिन किसान आंदोलन जारी रहेगा। किसान कल फिर दिल्ली के लिए कूच करेंगे।

7:44 PM

किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा कि हम जो कह रहे हैं वह कोई नई मांग नहीं है। वह सरकार द्वारा हमसे की गई प्रतिबद्धता थी। हमने उन प्रतिबद्धताओं की ओर सरकार का ध्यान बार-बार आकर्षित करने की कोशिश की थी। लेकिन सरकार आज तक कोई गंभीरता नहीं दिखाई।


7:03 PM

राजस्थान के कई जिलों में इंटरनेट बंद, 144 भी लागू

किसान आंदोलन के चलते राजस्थान के कई जिलों में इंटरनेट बंद कर दी गई है। प्रशासन ने श्री गंगानगर, हनुमानगढ़ और अनुपगढ़ जिले में इंटरनेट सेवा बंद करने का फैसला लिया है।13 तारीख की मध्य रात्रि तक इंटरनेट सेवायें बंद रहेंगे। धारा 144 भी लागू की गई है।


6:50 PM

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहले दिन से मोदी सरकार ने किसानो के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। हमारे केंद्रीय मंत्री ने इस सम्बन्ध में किसानों के साथ बैठक भी की है। मैं किसानों से कहना चाहूंगा की आप उग्र प्रदर्शन ना करें।


6:40 PM

सोनीपत पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 44 के रास्ते अब दिल्ली में किसी भी वाहन का प्रवेश नहीं हो रहा है। छोटे बड़े सभी वाहनों को दूसरे रास्तों से भेजा जा रहा है।


6:03 PM

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा का लिया जायजा।


5:41 PM

जानकारी के अनुसार, शम्भू बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्सह्ण उग्र हो गया है। यहाँ किसानों ने पत्थरबाजी करनी शुरू कर दी है। वहीँ, इसके जवाब में पुलिस आंसू गैस के गोले दाग रही है, जिसमें अब तक 13 लोग घायल बताये जा रहे हैं।


5:28 PM

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि सिंघु बॉर्डर सील है। मुकरबा चौक पर ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है। मुकरबा चौक पर, हरियाणा जाने वाले लोनी बॉर्डर की ओर या मधुबन चौक से रिंग रोड की ओर जा सकते हैं।


4:13 PM

किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिनः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सोशल मीडिया X पर पोस्ट कर कहा, किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है। कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है। राहुल गांधी ने कहा, यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।


3:55 PM

हरियाणा के कुरूक्षेत्र में प्रदर्शनकारी किसानों ने जबरन सीमेंट बैरिकेड हटा दिए हैं।


3:29 PM

आप सांसद ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी

आप सांसद स्वाति मालीवाल ने किसानों के प्रदर्शन को दिल्ली में रोकने को लेकर किए गए इंतजामों पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है। आप सांसद कहा है कि किसानों को कीलों और आंसू गैस से रोके जाने के दृश्य बेहद चिंताजनक हैं। मैंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उनसे हस्तक्षेप करने और किसानों के साथ बातचीत शुरू करने और उनकी मांगों पर संज्ञान लेने का अनुरोध किया है।


3:24PM

प्रदर्शनकारी किसानों ने हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर फ्लाईओवर सुरक्षा बाधाओं को तोड़ दिया। सीमा पर किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारें कर रहे हैं।


3:00PM

गाजीपुर बॉर्डर पर किसान पहुंचने शुरू हो गए

गाजीपुर बॉर्डर पर किसान पहुंचने शुरू हो गए। किसानों ने बताया कि उन्हें रास्ते में रोका गया था लेकिन उसके बाद भी वो गाजीपुर बॉर्डर पहुंच गए है। किसानों ने बताया कि अभी पीछे और भी किसान आ रहे और वह सभी मिलकर दिल्ली के लिए कूच करेंगे। वहीं अगर पुलिस ने इन्हें रोका तो यह यही पर धरने पर बैठ जायेंगे और अपने प्रदर्शन को आगे बढ़ाएंगे।


1:40PM

किसानों और अधिकारियों की वार्ता हुई शुरू

तीनो प्राधिकरण के अधिकारी जिला अधिकारी व नोएडा पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह भी वार्ता में मौजूद. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बाहर बैठे किसानों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच का किया था ऐलान,नोएडा पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के हस्तक्षेप के बाद किसानों ने अपना धरना किया था स्थगित,सूरजपुर कलेक्ट्रेट परिसर में चल रही किसान और अधिकारियों की वार्ता।


1:35PM

Delhi Chalo Protest Live: बॉर्डर पार करने की कोशिश

प्रदर्शनकारी किसान हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पार करने की कोशिश में बैरिकेड की ओर बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं।


12:01PM

Delhi Chalo Protest Live: पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर आए किसान

दिल्ली की ओर मार्च कर रहे किसान पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पहुंच गए है। जिन्हें रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस गोलें दागे हैं।


कील बिछा कर रखें गए बड़े-बड़े बोल्डर

मंगलवार को अंबाला के शंभू बॉर्डर पर किसानों के टैक्टर पहुंचने शुरू हुए। हालांकि वहां पुलिस ने भारी मात्रा में बैरिकेडिंग की। साथ ही सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया। रास्ते में पुलिस ने कीले भी बिछा दी हैं। हाईवे पर दीवारें बनाई हैं, इसके साथ ही साथ बड़े-बड़े बोल्डर भी रखें गए हैं। ताकी किसान देश की राजधानी दिल्ली में न आ सके।
दिल्ली-मेरठ हाईवे भीषण जाम

किसान आंदोलन के कारण आम जनता पर भी खासा असर पड़ा है। किसानों के दिल्ली तक पहुंचने के लिए शंभू, टिकरी और सिंघू बॉर्डर को पार करना पड़ा जिससे बहुत जाम लगा। दिल्ली-मेरठ हाईवे पर तो स्थिती ये थी कि लोगों को घंटों तक गड़ीयां रेगते हुए पार करना पड़ा। वहीं एनएच-9 पर बैरिकेडिंग के कारण भीषण जाम लगा। इस वजह से वाहन चालकों को काफी परेशानी हुई।

ये है पुलिस एडवाइजरी

वाहन चालक यातायात असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक रास्ते का उपयोग कर गंतव्य की जाया जाएगा। पुलिस की एडवाइजरी के अनुसार चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन सैक्टर-14ए फ्लाई ओवर से गोलचक्कर चौक सैक्टर-15 होकर संदीप पेपर मिल चौक, झुंडपुरा चौक से गंतव्य को जाया जा सकेगा।

ये है किसानों की ये प्रमुख मांगें

  • किसानों और खेत मजदूरों की कर्जमाफी की मांग की है।
  •  किसान आंदोलन के दौरान दर्ज केसों को रद्द करने की मांग।
  • पिछले आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के आश्रितों को नौकरी देने की मांग।
  • 200 दिन मनरेगा की दिहाड़ी मिले।
  • 700 रुपये प्रतिदिन मजदूरी की मांग।

ALSO READ: 

UP Politics: योगी सरकार के इस मंत्री ने चारपाई पर बिताई रात, भजन गाते आए नजर, फोटो Viral   

UP News: योगी सरकार का बड़ा फैसला! UP RO-ARO परीक्षा पर दिए ये सख्त आदेश, जानिए 

UP Police कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड   

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular