Sunday, May 19, 2024
HomeHealth TipsDiabetes : अब गाय के दूध से ठीक होगी डायबिटिज!, वैज्ञानिकों ने कर...

Diabetes : अब गाय के दूध से ठीक होगी डायबिटिज!, वैज्ञानिकों ने कर दिया चमत्कार

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़), Diabetes : गाय के दूध को अमृत के समान माना जाता है। इससे कई बीमरिया ठीक हो जाती है। गाय के दूध को लेकर वैज्ञानिकों ने एक कमाल का रिसर्च किया है। जिसमे उन्होंने एक ऐसे जिन की गाय बनाई है जिसका दूध में ही इंसुलिन भरा होगा। मतलब की गाय के दूध से डायबिटीज (Diabetes) ठीक हो सकता है।

क्युकी डायबिटीज की इंसुलिन की कमी हो जाती है। जिसके कारण खून में शुगर बढ़ जाता है। जिससे किडनी, लिवर, आंख, हार्ट जैसे महत्वपूर्ण अंगों को बहुत नुकसान होता है। बैज्ञानिकों के इस सफलता से 50 करोड़ मरीजों को मदद मिलने वाली है। वही भारत में 10 करोड़ डायबिटीज मरीज है उनको भी अच्छा फायदा होने वाला है।

क्या है रिसर्च

बता दे, अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोएस में मैट व्हीलर नाम के एक एक बैज्ञानिक जानवरों को लेकर एक रिसर्च कर रहे थे। उन्होंने गाय के जीन की इंजीनियरिंग करके यह अद्भुत काम किया है। ब्राजील की पहली ट्रांसजेनिक गाय इंसुलिन युक्त दूध देने में सक्षम हो गई है। मैट व्हीलर ने बताया कि माँ का दूध वास्तव में एक प्रोटीन फैक्ट्री है। हमने इसका फायदा उठाया और इस प्रोटीन को इस तरह बनाया कि यह दुनिया भर के हजारों लोगों के लिए रामबाण साबित हो सके।

मैट व्हीलर के नेतृत्व में गाय के जीन को कैसे बदला गया, इसका विवरण बायोटेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है। वर्तमान समय में ऐसे कई मरीज हैं जिन्हें रोजाना इंसुलिन की जरूरत पड़ती है। यह इंसुलिन आनुवंशिक रूप से संशोधित बैक्टीरिया से बनाया जाता है जो महंगा भी है। लेकिन अगर ये सीधे दूध से मिलेगा तो इससे लाखों लोगों को फायदा होगा।

हुआ खास कमाल

बैज्ञानिक मैट व्हीलर की टीम ने गाय के भ्रुण को निकाल जीन में इंसुलिन प्रोटीन वाला इंसानी डीएनए दाल दिया। जिसमें इंसानी डीएनए का कोड रहने वाला है। इसके बाद इस जीन को सामान्य गाय के गर्भाशय में डाल दिया जाएगा। जिसके बाद एक सुन्दर गाय के बच्चे का जन्म होगा। इसके बाद गाय बहुत ज्यादे दूध देगी। साथ ही गाय के दूध में वहीं प्रोटीन मौजूद है जो मानव इंसुलिन में मौजूद है।

ये भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular