Wednesday, July 3, 2024
HomeNationalDigital Fraud: सरकार ने धोखाधड़ी में शामिल इतने मोबाइल नंबर को किया...

Digital Fraud: सरकार ने धोखाधड़ी में शामिल इतने मोबाइल नंबर को किया ब्लाक

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Digital Fraud: सरकार ने डिजिटल धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के लिए साइबर अपराध में शामिल लगभग 1.4 लाख मोबाइल नंबरों के खिलाफ कार्रवाई की है, व्यवसाय क्षेत्र में साइबर सुरक्षा पर व्यवसाय सेवा सचिव विवेक जोशी की अध्यक्षता में एक बैठक के दौरान इसकी घोषणा की गई । “दूरसंचार विभाग ने थोक MSM भेजने वाली 35 लाख प्रमुख संस्थाओं का विश्लेषण किया।

बैठक के दौरान अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई

संबोधित विषयों में API एकीकरण के माध्यम से सिटीजन फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग एंड मैनेजमेंट सिस्टम प्लेटफॉर्म में बैंकों और व्यवसाय संस्थानों का एकीकरण शामिल था। सरकार ने कहा कि CFCFRMS प्लेटफॉर्म को राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल के साथ एकीकृत करने से प्लेटफॉर्म को केंद्रीकृत किया जा सकेगा, जो पुलिस, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के बीच प्रभावी सहयोग को सक्षम करेगा, जिससे वास्तविक समय की निगरानी और धोखाधड़ी गतिविधियों की रोकथाम हो सकेगी।

बैंकों और वित्तीय संस्थानों को ट्राई द्वारा निर्धारित वाणिज्यिक या प्रचार गतिविधियों के लिए नियमित 10-अंकीय संख्याओं के उपयोग को चरणबद्ध करने और ‘140xxx’ जैसी विशिष्ट संख्या श्रृंखला का उपयोग करने की भी आवश्यकता है।

बैठक में नवंबर में आयोजित पिछले सत्र के कार्रवाई बिंदुओं का भी आकलन किया गया और व्यवसाय क्षेत्र में साइबर सुरक्षा से संबंधित चुनौतियों से निपटने में बैंकों और अन्य व्यवसाय संस्थानों की तैयारी की समीक्षा की गई।

मोबाइल कनेक्शन का पता लगाएगा एआई

बैठक के दौरान, यह नोट किया गया कि दूरसंचार विभाग ने नकली/जाली दस्तावेजों पर लिए गए मोबाइल कनेक्शन का पता लगाने के लिए AI-मशीन लर्निंग-आधारित इंजन ASTR विकसित किया है। बैंकों और वित्तीय संस्थानों को डिजिटल भुगतान की सुरक्षा पर क्षेत्रीय भाषाओं में अतिरिक्त ग्राहक जागरूकता और संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भी कहा गया।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular