Wednesday, July 3, 2024
HomeLatest NewsDimple Yadav: डिंपल यादव का कैसा रहा राजनीतिक सफर , जानिये यहाँ...

Dimple Yadav: डिंपल यादव का कैसा रहा राजनीतिक सफर , जानिये यहाँ सब कुछ

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज UP), Dimple Yadav: डिंपल यादव एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं साथ ही दिसंबर 2022 से उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से संसद की मौजूदा सदस्य हैं। वह इससे पहले कन्नौज से दो बार लोकसभा की सदस्य रह चुकी हैं। उनकी शादी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से हुई है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक-संरक्षक मुलायम सिंह यादव की पुत्रवधू हैं। डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी 1978 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। वह सेवानिवृत्त भारतीय सेना कर्नल राम चंद्र सिंह रावत और चंपा रावत की तीन बेटियों में से दूसरी हैं। उनका परिवार मूल रूप से उत्तराखंड का है। उनकी शिक्षा पुणे, बठिंडा और अंडमान और निकोबार द्वीप और आर्मी पब्लिक स्कूल, नेहरू रोड, लखनऊ में हुई। उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक किया।

राजनितिक तौर पर शुरुवात

यादव ने 2009 में राज बब्बर के खिलाफ फिरोजाबाद के चुनावी क्षेत्र के लिए चुनाव लड़ा, लेकिन असफल रहे। यह उनके पति द्वारा मई 2009 के आम चुनाव में इस चुनावी क्षेत्र के साथ-साथ कन्नौज में भी सीट जीतने और वहां से अपनी सीट लेने के लिए था। के कारण हुआ था। वह कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए निर्विरोध चुनी गईं, जब उनके पति ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद में प्रवेश करने के लिए सीट खाली करके एक और उपचुनाव लड़ा। 2009 के अपने पहले कांग्रेस चुनाव में डिंपल को राज बब्बर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

हालांकि डिंपल ने साहस नहीं हारी और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ती रहीं। इस बीच जब अखिलेश यादव यूपी के सीएम बने तो उन्होंने अपनी कन्नौज की सीट छोड़ दी, जहां 2012 में मतगणना हुई थी। इस सीट से सपा ने चुनाव में डिंपल को उतारा है। दिलचस्प बात यह है कि इस चुनाव में कांग्रेस और भाजपा ने उनके खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया। इसके अलावा दो शिशुओं ने अपना नामांकन वापस ले लिया जिसके बाद दिमपल निर्विरोध सांसद बने। हालांकि 2014 में मोदी लहर में भी दीपक पाल ने अपनी सीट बचा ली। 2019 के कांग्रेस चुनाव में सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की तरफ से मजबूत दावेदारी पेश की जा रही है।

अखिलेश यादव से मुलाकात

डिंपल रावत की मुलाकात अखिलेश यादव से तब हुई जब वह छात्रा थीं। शुरू में, यादव का परिवार उनकी शादी के खिलाफ था, लेकिन उनकी दादी मूर्ति देवी की मंजूरी के बाद वे सहमत हो गए। इस जोड़े ने 24 नवंबर 1999 को शादी कर ली, जब वह 21 साल की थीं। उनकी शादी में मेहमानों में फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना शामिल थे। इस जोड़े की दो बेटियाँ और एक बेटा है।

ये भी पढ़ें: Hema Malini: बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल जो मथुरा में जाकर बनी जनता की नेता

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular