Wednesday, July 3, 2024
HomeLoksabha Election 2024Dimple Yadav ने सपा के प्रदर्शन के लिए यूपी की जनता को...

Dimple Yadav ने सपा के प्रदर्शन के लिए यूपी की जनता को दिया धन्यवाद, कहा- “लोकतंत्र में अगर लोग खुश नहीं हैं तो…”

Dimple Yadav ने सपा के प्रदर्शन के लिए यूपी की जनता को दिया धन्यवाद, कहा- "लोकतंत्र में अगर लोग खुश नहीं हैं तो..."

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Dimple Yadav: समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने शनिवार, 7 जून को राज्य में पार्टी के प्रदर्शन के लिए उत्तर प्रदेश के लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि लोकतंत्र में अगर लोग नाखुश हैं तो वे अपनी इच्छा के अनुसार अपने प्रतिनिधियों को चुनते हैं।

प्रदेश की जनता को आभार जताते हुए उन्होंने कहा, “मैं हमारी समाजवादी पार्टी के सभी सांसदों को बधाई देना चाहता हूं और उत्तर प्रदेश के सभी लोगों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने आज सकारात्मक राजनीति का समर्थन करके बड़ी संख्या में लोगों को संसद में भेजने का काम किया है। मैं लोकतंत्र में ऐसा मानता हूं।” अगर लोग खुश नहीं हैं, तो वे अपनी इच्छा के अनुसार अपने प्रतिनिधि चुनते हैं। अयोध्या में भी ऐसा ही हुआ है कि कहीं लोग नाखुश थे और उन्होंने अपना सांसद चुना है।”

Also Read- UP Crime: इस्लामिक मौलवी की हत्या, मौत का कारण बना जमीन विवाद

क्या रहा 2024 का चुनावी रिजल्ट

2024 लोकसभा चुनाव की गिनती मंगलवार को हुई। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, समाजवादी पार्टी (एसपी) ने 37 सीटें जीतीं, बीजेपी ने 33 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 6 सीटें जीतीं, राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने 2 सीटें जीतीं, और आज़ाद समाज पार्टी (कांशी राम) और अपना दल (सोनीलाल) ने 2 सीटें जीतीं। लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में एक-एक सीट जीती।

भाजपा को एक बड़े झटके में, 2019 के लोकसभा चुनावों में 63 के मुकाबले केवल 33 सीटें मिलीं, वोट शेयर 41.37 प्रतिशत था। सबसे ज्यादा देखी जाने वाली कुछ सीटें जो भाजपा हार गई उनमें फैजाबाद, अमेठी और रायबरेली शामिल हैं। दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी ने अपने दम पर 37 सीटें हासिल कीं, जिससे राज्य में बड़े पैमाने पर सुधार हुआ। सपा का वोट शेयर 33.59 फीसदी रहा। भाजपा की जीत की संख्या 2019 की 303 और 2014 में जीती गई 282 सीटों की तुलना में बहुत कम थी। दूसरी ओर, कांग्रेस ने मजबूत वृद्धि दर्ज की, 2019 में 52 और 2014 में  44 सीटें की तुलना में 99 सीटें जीतीं।

Also Read- UP Politics: “फील्ड पर जाइए, जनता की समस्याओं को सुनिए… ” सीएम योगी का मंत्रियों को निर्देश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular