होम / UGC Lauch Two Online Courses: UGC ने जारी किया दो ऑनलाइन कोर्स, जानें एडमिशन लेने का पूरा प्रोसेस

UGC Lauch Two Online Courses: UGC ने जारी किया दो ऑनलाइन कोर्स, जानें एडमिशन लेने का पूरा प्रोसेस

• LAST UPDATED : June 20, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़),UGC Lauch Two Online Courses: यूजीसी ने दो नए ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं। जुलाई सेमेस्टर में दाखिले के लिए कैंडिडेट SWAYAM प्लेटफाॅर्म के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। दोनों कोर्स की अवधि 15 सप्ताह की है।

UGC ने जारी किया दो कोर्स

UGC ने आर्कटिक, ध्रुवीय अध्ययनों पर दो नए मुक्त ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है। दोनों कोर्स SWAYAM पर उपलब्ध है। ये पाठ्यक्रम जलवायु और पर्यावरण संरक्षण, ध्रुवीय विज्ञान, आर्कटिक शासन, नीति और कानून पर आधारित है. इनमें एडमिशन के लिए कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें, जुलाई 2024 सेमेस्टर के लिए अभी एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू है। ये कोर्स 18 जुलाई 2024 से शुरू होंगे। इसकी अवधी 15 सप्ताह की होगी। ये कोर्स 18 जुलाई से शुरु होगा है और 31 अक्टूबर तक चलेगा। वहीं इस पाठ्यक्रम की परीक्षा 15 दिसंबर को होगी।

जाने कोर्स की अवधि?

इस पाठ्यक्रम की अवधि 15 सप्ताह का होगा। जो 18 जुलाई से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक चलेगा। आयोग के अनुसार यूजीसी की विषय विशेषज्ञ समिति ने भारत की आर्कटिक नीति के छह स्तंभों से मेल खाते पाठ्यक्रमों का चयन किया है।

 यूजीसी अध्यक्ष ने क्या कहा ?

यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि, “बदलते मौसम पैटर्न के वैश्विक परिणाम होते हैं, जो मानसून चक्र से लेकर बढ़ते समुद्री स्तर तक सब कुछ प्रभावित करते हैं. वैश्विक बातचीत और हमारे देश में आर्कटिक की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए, आर्कटिक पर पाठ्यक्रम हमारे युवाओं के लिए बहुत ही उपयोगी है।”

पाठ्यक्रम क्रेडिट-योग्य होगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ये पाठ्यक्रम क्रेडिट-योग्य हैं। इन कोर्स से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand News: खतरनाक वीडियो वायरल! तूफान से आसमान में उड़ी राफ्ट, गंगा नदी में ग‍िरे पर्यटक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox