Sunday, April 14, 2024
HomeLatest NewsElection Commission: चुनाव आयोग में कैसे पा सकते हैं नौकरी, जानें डिटेल...

Election Commission: चुनाव आयोग में कैसे पा सकते हैं नौकरी, जानें डिटेल और कितनी मिलेगी सैलरी

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़), Election Commission: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर चुनाव आयोग ने आज शनिवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है। ऐसे में, युवाओं के मन में चुनाव आयोग के अधिकारों को देख यह सवाल जरूर उठा होगा कि चुवान आयोग में नौकरी कैसे पा सकते हैं? इस सवाल का जवाब, इस खबर में आपको मिलेगा। वैसे भारतीय चुनाव आयोग में नौकरी पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है और हर कोई यहां नौकरी करना चाहता है।

कैसे मिलती है Election Commission में नौकरी

भारतीय चुवान आयोग में नौकरी ईसीआई में BECIL के तहत पा सकते हैं। इसके जरिए डाटा एंट्री ऑपरेटर्स (DEO) और एमटीएस के पदों पर नौकरी पा सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास के साथ ग्रेजुएट होना होता है। भारतीय चुनाव आयोग में नौकरी व आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होता है।

ECI में नौकरी पाने के लिए योग्यता

1. डाटा एंट्री ऑपरेटर्स (डीईओ): इस पद के लिए आवेदकों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही उन्हें कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान और एमएस एक्सेल में दक्षता होनी चाहिए। न्यूनतम टाइपिंग गति (English) 35 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

2. एमटीएस: MTS पद के नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए किसी आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से मैट्रिक पास होना होता है।

चयन प्रक्रिया

चुनाव आयोग में चयन होने पर डाटा एंट्री ऑपरेटर्स को 23,082 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा, जबकि एमटीएस को 17,494 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसमें एससी/एसटी को 5 साल, ओबीसी को 3 साल और पीडब्ल्यूडी वर्ग को 10 साल की छूट मिलती है।

आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 885 रुपये है, जबकि एससी/एसटी के लिए 531 रुपये है। पूर्व सैनिकों और महिलाओं के लिए भी आवेदन शुल्क में छूट है।

चयन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को कौशल परीक्षण/साक्षात्कार और दस्तावेजों के सत्यापन के आधार पर चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular