Sunday, July 7, 2024
HomeInternationalElon Musk की कंपनी ने इंसानी दिमाग में लगाई चिप, इस तरह...

Elon Musk की कंपनी ने इंसानी दिमाग में लगाई चिप, इस तरह करेगी काम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Neuralink Implants Brain Chip: एलोन मस्क ने मंगलवार को कहा कि उनके न्यूरालिंक स्टार्टअप ने अपने पहले मानव रोगी में “आशाजनक” प्रारंभिक परिणामों के साथ मस्तिष्क प्रत्यारोपण किया था। 2016 में मस्क द्वारा सह-स्थापित न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी का लक्ष्य मस्तिष्क और कंप्यूटर के बीच सीधे संचार चैनल बनाना है।

पहले मानव मस्तिष्क में चिप इंप्लांट

महत्वाकांक्षा मानव क्षमताओं को सुपरचार्ज करने, एएलएस या पार्किंसंस जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों का इलाज करने और शायद एक दिन मनुष्यों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बीच एक सहजीवी संबंध हासिल करने की है।
मस्क ने एक्स पर पोस्ट लिख कहा, कल, पहले मानव मस्तिष्क में न्यूरालिंक ने चिप इंप्लांट किया। वह अच्छी तरह से ठीक हो रहा है, प्रारंभिक परिणाम आशाजनक न्यूरॉन स्पाइक का पता लगाते हैं।”

इस तरह की दिखती है चीप 

स्टार्ट-अप ने पिछले साल कहा था कि उसे लोगों में मस्तिष्क प्रत्यारोपण का परीक्षण करने के लिए अमेरिकी नियामकों से मंजूरी मिल गई है। न्यूरालिंक की तकनीक मुख्य रूप से “लिंक” नामक एक प्रत्यारोपण के माध्यम से काम करेगी – पांच सिक्कों के आकार का एक उपकरण जिसे आक्रामक सर्जरी के माध्यम से मानव मस्तिष्क के अंदर रखा जाता है।
डेटा कंपनी पिचबुक के अनुसार, पिछले साल कैलिफोर्निया स्थित न्यूरालिंक में 400 से अधिक कर्मचारी थे और उसने कम से कम 363 मिलियन डॉलर जुटाए थे। हालाँकि वह अधिकांश सुर्खियाँ जीतते हैं, लेकिन मस्क उस क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश में शायद ही अकेले हों, जिसे आधिकारिक तौर पर ब्रेन-मशीन या ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस अनुसंधान के रूप में जाना जाता है। देरी से परेशान होकर, टाइकून ने संभावित निवेश के बारे में इम्प्लांट डेवलपर सिंक्रोन के साथ जुड़ने के लिए कथित तौर पर संपर्क किया था।

न्यूरालिंक के लिंक के विपरीत, इसके प्रत्यारोपण संस्करण को स्थापित करने के लिए खोपड़ी में कटौती की आवश्यकता नहीं होती है। ऑस्ट्रेलिया स्थित सिंक्रोन ने अपना पहला उपकरण जुलाई 2022 में एक अमेरिकी मरीज में प्रत्यारोपित किया।

ALSO READ:

UP IAS Transfer: यूपी में बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल! कई जिलों के बदले गए DM, यहां देखे लिस्ट 

Nainital News: नैनीताल में बाघों का आतंक! गांव के लोगों का कॉर्बेट पार्क के बाहर प्रदर्शन, रखी ये मांग 

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी केस में हिंदू पक्ष ने SC में दायर की नई याचिका, दोनों पक्षों ने की ये मांग

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular