Tuesday, July 2, 2024
HomeKaam Ki BaatEye Care Tips: चश्मा लगाने से चाहते हैं छुटकारा, तो इन आदतों...

Eye Care Tips: चश्मा लगाने से चाहते हैं छुटकारा, तो इन आदतों में करें बदलाव

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Eye Care Tips: हमारा काम जन्म लेते ही शुरू हो जाता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है। कुछ लोगों को देखने में भी परेशानी हो रही है। आंखों के खराब होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिसमें सबसे पहला और प्रमुख कारण खराब पोषण हो सकता है और इसके अलावा कई अन्य कारणों में आनुवंशिकी, आंखों की देखभाल न करना, खराब जीवनशैली आदि शामिल हो सकते हैं। कई लोग अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं जिसके कारण वे ऑफिस से पहले दोस्त बना लेते हैं। घंटे। कुछ लोगों को हरी सब्जियाँ खाना पसंद नहीं होता क्योंकि उनकी आँखें बचपन में ही विकसित हो जाती हैं और उन्हें चश्मा पहना दिया जाता है। यह बड़े पैमाने पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन का कारण भी बन गया है।

ALSO READ: UP News: अमरोहा से हरिद्वार गंगाजल लेने जा रहे भक्तों की बस में लगी भीषण आग, जलकर हुई खाक

ऐसे रखें आंखों का ख्याल 

  1. ऑफिस हो या घर हर किसी का फोन या लैपटॉप नजर आता है। बहुत से लोगों के पास लैपटॉप भी हैं और वे उनका उपयोग कॉल करने और टेलीविजन देखने के लिए करने लगते हैं। वे हर जगह स्क्रीन से चिपके रहते हैं जिससे उनकी आंखों को आराम नहीं मिल पाता। इनसे सिरदर्द, आंखों में दर्द, आंखों से पानी आना और देखने में दिक्कत जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। अपनी आंखों की जांच करने के लिए सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपना स्क्रीन समय कम करें।
  2. स्वस्थ रहने के साथ-साथ चीजों को व्यवस्थित रखना भी जरूरी है। आजकल बच्चे जंक फूड पर ज्यादा ध्यान देते हैं जिससे उनकी आंखों की रोशनी समय से पहले ही खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपने आहार में विटामिन ए, सी, ई, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें शामिल करें तो आप आसानी से अपनी आंखों की रोशनी बरकरार रख सकते हैं। इन विटामिन्स के लिए आपको अपनी डाइट में गाजर, चुकंदर, बादाम, अंडे, एवोकाडो को जरूर शामिल करना चाहिए।
  3. हमारी छुट्टियाँ सुबह से लेकर रात को सोने तक हमेशा सक्रिय रहती हैं। अपनी आंखों को आराम देने के लिए आप कई प्रकार की आंखों की जांच कर सकते हैं। खासकर बच्चों की आंखें जल्दी खराब हो जाती हैं, इसके लिए आप उन्हें बचपन से ही बच्चों वाली आदतें अपना सकते हैं। इससे आंखों की मांसपेशियां मजबूत होंगी और आंखों की मांसपेशियां भी लंबे समय तक बरकरार रहेंगी।

ALSO READ: UP Politics: मंत्री बनते ही बदले ओम प्रकाश राजभर के बोल, कहा- मेरे पास मुख्यमंत्री से कम पावर नहीं

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular