Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तराखंडEye Flu: प्रदेश में तेजी से फैल रहे आई फ्लू के केस,...

Eye Flu: प्रदेश में तेजी से फैल रहे आई फ्लू के केस, अस्पतालों में लगतार बढ़ रही मरीजों की संख्या

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Eye Flu: चंपावत जिले के लोहाघाट व बाराकोट ब्लॉक में लोगों में तेजी से आई फ्लू की बीमारी फैल रही है। आई फ्लू की चपेट में आए लोग उपचार के लिए उप जिला चिकित्सालय लोहाघाट पहुंच रहे हैं। लोहाघाट उप जिला चिकित्सालय के आई सर्जन डॉक्टर विराज राठी ने बताया कि बरसात के मौसम  में लोग आई फ्लू की चपेट में आ रहे हैं। इस बीमारी में लोगों की आंखें लाल और गुलाबी हो जाती है तथा आंखों में काफी जलन होती है।

आई फ्लू पर डॉ राठी ने क्या कहा?

डॉ राठी ने बताया काफी संख्या में आई फ्लू के मरीज उपचार के लिए पहुंच चुके हैं। यह एक संक्रामक बीमारी है एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है। इस रोग में मरीज की आंख में खुजली, लालिमा, आंख से पानी आता है तथा यह कंजेक्टिवाइटिस वायरस से फैलती है। डॉ राठी ने बताया यह रोग करीब एक सप्ताह तक रहता है। उन्होंने कहा यह अत्यधिक संक्रामक रोग है आई फ्लू से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है डॉ राठी ने कहा इस बीमारी से बचने के लिए आई फ्लू के मरीज के संपर्क में आने से बचना चाहिए तथा हाथों को बार-बार धोते हुए सैनिटाइज करना चाहिए तथा लोगों से हाथ मिलाने से बचना चाहिए।

रोग के लक्षण दिखने पर तुरंत अस्पताल जाए- डॉ

संक्रमित व्यक्ति के द्वारा उपयोग करी गई चीजों का उपयोग नहीं करना है तथा संक्रमित व्यक्ति को भी बार-बार साफ सफाई रखनी चाहिए तथा आंखों को नहीं मलना चाहिए। उन्होंने कहा रोग के लक्षण दिखने पर तुरंत अस्पताल में उपचार के लिए आना चाहिए सावधानी ही इस रोग का उपचार है।

ALSO READ: Liver Health: लिवर को रखना है स्वस्थ तो आज ही इन चीजों को डाइट में करें शामिल

UKSSSC: उत्तराखंड वन दरोगा भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, 359 उम्मीदवारों हुए चयनीत, 11 जून को हुई थी परीक्षा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular