Wednesday, July 3, 2024
HomeHealth TipsFoods To Improve Eyesight: अगर आपके भी आंखों से आ रहा है...

Foods To Improve Eyesight: अगर आपके भी आंखों से आ रहा है पानी तो हो जाएं सावधान, आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Foods To Improve Eyesight: आंखें हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। जितना शरीर के अन्य अंगों का स्वस्थ रहना जरूरी है, उतना ही जरूर है कि आंखों को स्वस्थ रखना भी हैं। लेकिन आजकल देखने को मिलता है कि बच्चों के छोटी उम्र में ही चश्मे लग जाते हैं। इन दिनों नजर कमजोर होने की समस्या बहुत आम हो गई है।

इसके अलावा लोग कुछ देखते समय फोकस में परेशानी, आंखों में सूखा, रात में न दिखना जैसी समस्याओं का भी सामना करते हैं। उम्र के साथ इस तरह की समस्याएं होना बहुत आम है, क्योंकि उम्र के साथ शरीर कई परिवर्तनों से गुजरता है। लेकिन कम उम्र में इस तरह नजर संबंधी समस्याएं होना काफी गंभीर समस्या है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप निम्नलिखित चीजों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं:

  1. विटामिन A: विटामिन A आंखों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसे मूलियों, गाजर, स्पिनाच, मेथी, पालक, आम, पपीता आदि में पाया जाता है।
  2. विटामिन C: विटामिन C आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे आमला, कीवी, संतरा, गुआवा, टमाटर, ब्रोकोली, बेल पेपर आदि में पाया जाता है।
  3. विटामिन E: विटामिन E आंखों की रक्षा करने में मदद कर सकता है। इसे बादाम, अखरोट, खुबानी, मक्खन, तिल, अवोकाडो, बीटरूट, और पूर्ण अनाज में पाया जाता है।
  4. जिंक: जिंक भी आंखों के लिए महत्वपूर्ण है और इसे अंडे, मीट, दाल, सीड्स, और ओट्स में पाया जाता है।
  5. लुटीन और जीज़ेक्सांथिन: इन अंशों को आंखों की सुरक्षा के लिए जाना जाता है और इन्हें पालक, काँटा टोमेटो, मैरीगोल्ड, और काली मिर्च में पाया जाता है।
  6. ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स: ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और मछली (सालमन, मैकरेल, सर्दी की मछली) में पाए जाते हैं।
  7. कारोटीनोयड्स: इसे गाजर, कद्दू, स्वीट पोटैटो, और स्पिनाच में पाया जाता है, और यह रेटिना के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

ALSO READ: Dronagiri Parvat: उत्तराखंड का एक ऐसा गांव जहां नहीं होती हनुमानजी की पूजा, इस बात को लेकर अंजनिपुत्र से आज भी नाराज है ग्रामीण

Uttarakhand News: जम्मू कश्मीर के पंचायत प्रतिनिधियों का 40 सदस्यीय दल पंहुचा रानी पोखरी, पंचायत के विकास कार्यों से हुए रूबरू, जानें खबर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular