Friday, May 17, 2024
Homeउत्तर प्रदेशG-20 Summit: CM योगी आज एक दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे बनारस, G-20...

G-20 Summit: CM योगी आज एक दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे बनारस, G-20 की चौथी बैठक में होंगे शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 Summit: जी-20 संस्कृति कार्य-समूह की चौथी बैठक का बुधवार से वाराणसी में आगाज हो गया है। इसका समापन आज संस्कृति मंत्रियों की बैठक के साथ होगा। इस बैठक में जी-20- देशों, 9 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। वहीं सम्मेलन के चौथे दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक दिवसीय दौरे पर बनारस आएंगे।

योगी आदित्यनाथ आज एक दिवसीय दौरे पर बनारस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज एक दिवसीय दौरे पर बनारस आएंगे। सीएम योगी वाराणसी में चल रहे जी-20 की बैठक में आये विदेशी मेहमानों को राज्य सरकार की ओर से रात्रि भोज देंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीएम योगी शाम के लगभग 6 बजे लखनऊँ से विमान द्वारा बाबतपुर हवाई अड्डे पर आयेंगे और वहाँ से सड़क मार्ग से बड़ा लालपुर स्थित टीएफसी पहुंचेंगे। सीएम योगी, जी-20 सँस्कृति सम्मेलन के तहत टीएफसी सभागार में आयोजित ऑर्केस्ट्रा कार्यक्रम सुर वसुधा में भी शरीक होंगे। रात्रि के लगभग पौने नौ बजे के आसपास सीएम योगी आदित्यनाथ वापस लखनऊँ के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

मुख्य सचिव भी सीएम के साथ वाराणसी आयेंगे

प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा भी सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ वाराणसी आयेंगे। मुख्य सचिव भी टीएफसी में जी-20 मे आये विदेशी मेहमानों के लिये आयोजित रात्रि भोज में मौजूद रहेंगे। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा स्थानीय सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे और अगले दिन सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक करेंगे। दुर्गा शंकर मिश्रा काशी विश्वनाथ मंदिर भी जायेंगे और वहाँ की सुरक्षा व्यवस्था जांचने के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे और दोपहर बाद लखनऊँ प्रस्थान कर जाएंगे।

मेहमान दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा की आरती में शामिल हुए

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध नित्य संध्या मां गंगा की आरती में तीसरी बार G- 20 डेलिगेट्स शामिल हुए। साथ ही एक बार Y-20 के अतिथि शामिल हुए थे। डेलीगेट्स रविदास घाट से दो क्रूज पर सवार होकर दशाश्वमेध घाट पहुंचे। जहां डेलिगेट्स लगभग एक घंटे तक दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा की आरती में शामिल हुए। चार मिनट छ सेकेंड के शंख नाद में मां गंगा की आरती शुरू हुई। जिसके बाद क्रूज पर सवार होकर G20 डेलिगेट्स ने काशी के घाटों की अद्भुत छटा देखी।

घाट को फूल मालाओं व 5100 दीपो से सजाया गया

इस दौरान गंगा सेवा निधि व जिला प्रशासन द्वारा भव्य रूप से दशाश्वमेध घाट को फूल मालाओं व 5100 दीपो से सजाया गया था। गंगा सेवा निधि के सात अर्चकों द्वारा भव्य रूप से मां गंगा की आरती संपन्न हुई। साथ ही गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा,कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी, सचिव सुरजीत सिंह,हनुमान यादव समेत भरी संख्या में पुलिस बल उपस्थित रही।

Also Read: Meerut Crime: BSP के पूर्व सांसद के बेटे पर युवती ने दुष्कर्म का लगाया आरोप, शिकायत करने पर पीड़िता को जान से मारने की…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular