Monday, July 8, 2024
Homeउत्तराखंडG20 University Connect Program: PM मोदी करेंगे देहरादून विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों से...

G20 University Connect Program: PM मोदी करेंगे देहरादून विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों से संवाद, मिला विशेष निमंत्रण 

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), G20 University Connect Program: जी20 के यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम की सफलता का जश्न और आगे का रास्ता तैयार करने के प्रोग्राम के लिए देशभर से 75 शिक्षा संस्थाओं का चयन किया गया था, जिसमें उत्तराखंड राज्य से केवल देहरादून विश्वविद्यालय को इसका प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है।

देहरादून विश्वविद्यालय ने इसे बखूबी निभाया और जिसके अंतर्गत पिछले वर्ष दिसंबर से विश्वविद्यालय में अनेक प्रोग्राम आयोजित किए गए। देहरादून विश्वविद्यालय को यूनिवर्सिटी कनेक्ट की सफलता के लिए देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले ‘G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सेलिब्रेटिंग सक्सेस एंड वे फारवर्ड’ कार्यक्रम के लिए विशेष निमंत्रण मिला है।

आज नई दिल्ली में होगा कार्यक्रम

मंगलवार को नई दिल्ली के मंडपम सभागार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विद्यार्थियों के साथ संवाद कायम करेंगे। इस कार्यक्रम के देहरादून विश्वविद्यालय की फैकल्टी और 20 विद्यार्थी प्रतिभागी होंगे।

देहरादून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने सोमवार को दिल्ली रवाना होने से पहले यह बताया कि जी20 की भारत को अध्यक्षता मिलना अपने आप में गर्व की बात है। इस कार्यक्रम में शैक्षणिक संस्थाओं को सम्मिलित करने से शिक्षक व विद्यार्थियों के अंदर उत्साह का संचार हुआ है।

भारत की उपस्थिति अभूतपूर्व रूप से मजबूत हुई

इन कार्यक्रमों से विद्यार्थियों के मध्य जागरूकता बढ़ी है। वैश्विक स्तर पर एक नई पहचान के साथ उभरते हुए भारत की उपस्थिति अभूतपूर्व रूप से मजबूत हुई है। 1 दिसंबर 2022 से विश्वविद्यालय ने तीन मेगा इवेंट के साथ कई अन्य कार्यक्रम भी विद्यार्थियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए संचालित किए गए थे।

उत्तराखंड के लिए गर्व बात

यह देहरादून विश्वविद्यालय के साथ-साथ पूरे उत्तराखंड के लिए गर्व बात है कि इस यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम में जहां देश भर की यूनिवर्सिटी के लाखों छात्र एक-दूसरे के साथ ऑनलाइन कनेक्ट होंगे जबकि देहरादून विश्वविद्यालय के शिक्षक और विद्यार्थी आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी और मेडिकल कॉलेज जैसे प्रतिष्ठित संस्थाओं की तरह ही दिल्ली जाकर अपनी उपस्थित दर्ज कराएंगे।

प्रोफेसर डंगवाल ने कहा कि भारत ने इस कार्यक्रम के द्वारा भारत की एक नई सकारात्मक, आत्मनिर्भर और प्रभावशाली छवि को वैश्विक स्तर पर स्थापित किया है। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर इस कार्यक्रम के द्वारा युवाओं को संगठित किया है क्योंकि युवा शक्ति ही भारत को विकसित देश बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली है।

संवाद कार्यक्रम में ये लोग रहेंगे मौजूद

प्रधानमंत्री के साथ संवाद कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय के अध्यक्ष प्रो. आरपी ममगाईं, अधिष्ठता छात्र कल्याण प्रो. एचसी पुरोहित, प्रो. रीना सिंह, प्रो. पल्लवी उप्रेती, अभिषेक बडोला, सचिन पंवार आदि मौजूद रहेंगे।

Read more: Jim Corbett National Park: कॉर्बेट में सेवा दे रहे हथिनी और स्निफर डॉग होंगे रिटायर, विदाई समारोह की तैयारियों में जुटा प्रशासन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular