Saturday, July 6, 2024
HomeBreaking NewsGaganyaan mission : मंगल मिशन और चंद्रयान-3 के बाद भारत (ISRO) फिर...

Gaganyaan mission : मंगल मिशन और चंद्रयान-3 के बाद भारत (ISRO) फिर रचेगा इतिहास, जानिए क्या है Gaganyaan मिशन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Gaganyaan mission : चंद्रमा पर चंद्रयान-3 भेजने के बाद, इसरो कुछ और भी आश्चर्यजनक करने की योजना बना रहा है! वे गगनयान नामक मिशन पर तीन लोगों को अंतरिक्ष में भेजना चाहते हैं।

यह वास्तव में एक बड़े साहसिक कार्य है जहां इन अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष के बारे में जानने और सीखने का मौका मिलेगा। यह भारत के लिए बेहद खास और अहम पल होगा।

क्या है? गगनयान मिशन

भारत गगनयान नामक एक विशेष मिशन की योजना बना रहा है। यह पहली बार होगा जब भारत स्वयं से भारतीय अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में जाएंगे। तीन अंतरिक्ष यात्रियों की एक टीम होगी जो अंतरिक्ष में तीन दिन बिताएगी और फिर सुरक्षित भारत वापस आ जाएगी। यह भारत के लिए एक बहुत ही रोमांचक मिशन है!

यह प्रोजेक्ट भारत के लिए वाकई खास है क्योंकि यह पहली बार होगा जब भारत अपने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगा। उन्होंने इस महत्वपूर्ण मिशन के लिए भारतीय वायु सेना के चार कुशल पायलटों को चुना है।

उनकी ट्रेनिंग भी लगभग ख़त्म हो चुकी है। रूस में जाकर उन्होंने इससे संबंधित सारी ट्रेनिंग प्राप्त कर ली है । जहां पर उन्होंने यूरी ए. गागरिन स्टेट साइंटिफिक रिसर्च एंड टेस्टिंग कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर में अपनी ट्रेनिंग पूरी करी।

चार लोगों को किया जा रहा प्रशिक्षीत

फिर, वह भारत आये और अपना बाकी प्रशिक्षण यहीं पूरा किया। रूस द्वारा अंतरिक्ष यात्रियों को यह भी सिखाया गया कि विभिन्न प्रकार के मौसम और स्थानों में सुरक्षित रूप से कैसे लैंड करना है।

इसरो तीन लोगों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है, लेकिन वे चार लोगों को प्रशिक्षण दे रहे हैं यदि कोई यात्री मिशन के साथ जाने में सक्षम नहीं रहा, तो चौथा व्यक्ति उसकी जगह ले सके ।

अंतरिक्ष में कब भेजा जाएगा? गगनयान अंतरिक्ष यान

भारत की अंतरिक्ष संस्था इसरो का कहना है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल गगनयान को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। गगनयान में तीन अंतरिक्ष यात्री होंगे जो 3 दिनों तक अंतरिक्ष में रहेंगे और फिर सुरक्षित पृथ्वी पर वापस आ जायेंगे।

जब वे अंतरिक्ष में होंगे, तो वे पृथ्वी से एक निश्चित दूरी पर अंतरिक्ष के बारे में जानकारी एकत्र करेंगे। यह जानकारी भविष्य के मिशनों के लिए अन्य अंतरिक्ष यान बनाने में मदद करेगी।

Also Read – Chandrayaan-3 Landing : चंद्रयान पर बोले केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री – “द्रयान-3 की सफलता हमारे ISRO के होनहार वैज्ञानिकों…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular