Friday, July 5, 2024
HomeTechGoogle चलाने वालों को सरकार ने दी चेतावनी, अभी कर लें ये...

Google चलाने वालों को सरकार ने दी चेतावनी, अभी कर लें ये काम वरना पछताएंगे

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),Google Chrome:  लोग गूगल क्रोम संख्या में यूज करते हैं। ये फोन, कम्प्यूटर पर ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले वेब ब्राउजर्स में से एक है। अब इसके लिए सरकारी एजेंसी ने एक चेतावनी जारी की है। इस ब्राउजर में एक नई सिक्योरिटी कि कमी मिली है, जो दुनियाभर के लाखों यूजर्स को परेशान कर कर सकती है। इस कमी को लेकर CERT-In की वार्निंग जारी की है, एजेंसी ने 8 मार्च को रिलीज अपनी रिपोर्ट में इस कमी की जानकारी दी है।

क्या है CERT-In की वार्निंग?

अटैकर इस वल्नेरेबिलिटी की सहायता से आर्बिट्रेरी कोड एक्जीक्यूट कर सकते हैं या तो DoS (Denial of Service) कंडीशन का उपयोग करके सिस्टम को टार्गेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अपनी रिपोर्ट में CERT-In ने बताया कहा कि गूगल क्रोम ब्राउजर में ये दिक्कत FedCM कंपोनेंट में मौजूद यूज ये आफ्टर फ्री एरर के ही कारण हुआ है।

ये भी पढ़ें:- UP Weather: आज यूपी के इन इलाकों में बारिश के आसार! जानें अपने शहर का हाल

कैसे हो सकता है गलत प्रयोग

एक रिमोट अटैकर इस वल्नेरेबिलिटी का फायदा स्पेशल क्राफ्टेड वेब पेज को टार्गेटेड सिस्टम पर सेंड कर के उठा सकता है। CERT-In को मध्य नज़र रखा जाए तो इस खामी का फायदा उठाकर हैकर्स कई तरह से सिस्टम को हानि पहुंचा सकते हैं। इसका असर क्रोम के विंडोज और मैक दोनों ही वर्जन देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें:- Holi 2024: होली खेलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular