Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGyanvapi Case: ज्ञानवापी में तहखाने की भी हो जांच, इस समुदाय ने SC...

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी में तहखाने की भी हो जांच, इस समुदाय ने SC से रखी ये मांग

- Advertisement -

India News, (इंडिया न्यूज), Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले में हिंदू महिला वादी आज सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के लिए तैयार है। जिसमें कृत्रिम दीवारों से सील किए गए वाराणसी मस्जिद के 10 तहखानों को खोलने के लिए एक याचिका सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया गया है। जिससे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा उनके सर्वेक्षण में बाधा उत्पन्न हो रही है। याचिका शुरू में अक्टूबर 2023 में दायर की गई थी।

हिंदू मंदिर होने के मिले सबूत

वादी के वकील, विष्णु शंकर जैन ने तर्क दिया कि माना जाता है कि इन तहखानों में मौजूदा इमारत से पहले के एक हिंदू मंदिर के महत्वपूर्ण सबूत थे, जैसा कि पिछले हफ्ते वाराणसी अदालत के आदेश पर हिंदू पक्ष और मस्जिद के संरक्षकों को सौंपी गई एएसआई सर्वेक्षण रिपोर्ट में पता चला था।

“हमारी विशेष अनुमति याचिका में, हमने अदालत से अनुरोध किया है कि एएसआई को दक्षिणी और उत्तरी किनारों पर सभी तहखानों में आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके वैज्ञानिक जांच करने का निर्देश दिया जाए। एएसआई को भीतर की कृत्रिम दीवारों को खोलने के बाद मरम्मत करने का भी निर्देश दिया जाना चाहिए। तहखानों, “जैन ने रविवार को कहा।

रिपोर्ट में ये बाते आई सामने

याचिका का हवाला देते हुए, जैन ने निर्दिष्ट किया कि उत्तर और दक्षिण की ओर प्रत्येक में पांच तहखाने थे, उनमें से अधिकांश कृत्रिम दीवारों से बाधित थे। जैन ने दावा किया कि सीलबंद तहखानों में हिंदू मंदिर के सबूत और कलाकृतियां हैं। जैन ने कहा कि रिपोर्ट ने तहखाने को कृत्रिम दीवारों से बंद करने के बारे में वादी के दावों में अधिक “स्पष्टता” ला दी है, उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की याचिका के साथ एक नक्शा भी प्रस्तुत किया गया है। एएसआई रिपोर्ट के तहखाने अनुभाग में उन तहखानों की संख्या का विवरण दिया गया है जहां ईंट की दीवारों की खोज की गई थी।

SC के सामने एक और याचिका

सोमवार को जैन SC के सामने एक और याचिका पेश करेंगे। इसमें ज्ञानवापी परिसर में सीलबंद “वुज़ुखाना (स्नान जल टैंक)” का एएसआई सर्वेक्षण कराने की मांग की गई है। टैंक को 16 मई, 2022 से सील कर दिया गया है, जब हिंदू पक्ष ने दावा किया कि पहले अदालत द्वारा निर्देशित सर्वेक्षण के दौरान वहां एक कथित “शिवलिंग” पाया गया था।

ALSO READ: 

Gyanvapi Survey Report: ‘मंदिर गिरा कर बनी ज्ञानवापी मस्जिद’, विश्व हिंदू परिषद का दावा, जानें पूरी खबर  

कमाई न होने के बावजूद भी पत्नी को देना होगा गुजारा भत्ता- हाई कोर्ट 

Ayodhya News: योगी सरकार का अयोध्या को बड़ा तोहफा! सरयू नदी में वाटर मेट्रो का लुफ्त उठा सकेंगे टूरिस्ट

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular