Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsGyanvapi Latest News : ज्ञानवापी मस्जिद में आज के सर्वे की कार्रवाई...

Gyanvapi Latest News : ज्ञानवापी मस्जिद में आज के सर्वे की कार्रवाई हुई पूर्ण, हिंदू वादी पक्ष के अधिवक्ता ने दी खास जानकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Gyanvapi Latest News वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Latest News) में आज के सर्वे की कार्रवाई पूर्ण हो चुकी है। आज एसआई की टीम ने सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक कार्यवाही की।

सुबह 12:30 से 2:30 तक कार्रवाई रोकी गई थी इसके बाद कार्रवाई जारी हुई एक मशीन जीएनएसएस इसके जरिए पूरे परिसर की थ्री डी इमेजिंग की गई है। वो सेटेलाइट से ऑपरेट होने वाली मशीन है।

इसके अलावा टीम मैपिंग भी कर रही थी। व्यास जी के तहखाने में भी हम लोग दाखिल हुए वहां भी साफ-सुथरा करके वहां भी कार्यवाही की गई है।

वहां पर नापी जोकि के साथ साफ-सफाई और मैपिंग के साथ फ्रेमिंग का काम किया गया है, साफ सफाई का काम भी पूरा कर लिया गया है। पूरे तहखाने की मैपिंग की गई है और स्कैनिंग हुई है।

मंदिर के हैं भग्नावशेष

वहीं खाने में कुछ मूर्तियां मिलने की बात पर एडवोकेट ने बताया कि पिछले कमीशन की कार्यवाही के दौरान ही मूर्तियां मिली थी और कुछ अवशेष मिले थे। आज मूर्तियां तो नहीं कुछ हमको के टुकड़े जरूर मिले हैं।

वह प्राचीन मंदिर के भग्नावशेष हैं। बता दे, किसी टूटे फूटे मकान या उजड़ी हुई बस्ती का बचा हुआ अंश या खँडहर भग्नावशेष कहलाता है।

एएसआई ने मांगा 4 सप्ताह का समय

एडवोकेट में बताया कि एएसआई ए साइंटिफिक संस्था है। पिछली कार्यवाही में हमने कोई चीज छूने का अधिकार नहीं पाया था। सिर्फ आंखों के सामने जो दिख रहा था वही हम कर पा रहे थे।

लेकिन एएसआई इस बार चीजों को छू भी रही है और जांच भी कर रही है। आगे कहा कि एक-दो दिन के अंदर जीपीआर आने वाला है। जीपीआर आने के बाद सब कुछ साफ हो जाएगा। इसको लेकर एक्सपर्ट रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं।

समय कब तक और कितना लगेगा यह एएसआई ही बता पाएगा, वह निर्धारित करना मुश्किल है। आगे कहा कि एएसआई ने कोर्ट से 4 सप्ताह का समय मांगा है। इसलिए उस समय पर तो कार्यवाही जारी रहेगी।

अनुपम ने बताया कि पूरी बिल्डिंग को एक बार में देखा जाना मुश्किल है। इसलिए सेटेलाइट के जरिए उस पूरी बिल्डिंग का 3d इमैजिनेशन तैयार किया जा रहा है। उसके जरिए आज इस तकनीक का प्रयोग किया गया है।

मुस्लिम पक्ष ने किया सहयोग

इसमें जीपीआर तकनीक का इंतजार किया जा रहा है। बिल्डिंग को नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसके जरिए कोई भी ओल्ड स्ट्रक्चर की जांच की जाती है बिना नुकसान पहुंचाए अंदर क्या है और हकीकत क्या है कब निर्माण हुआ सब कुछ सामने आ जाएगा।

किसी तरह के कार्बन या केमिकल का यूज अभी नहीं किया गया है। आज सभी तरह की चाबियां हमें मिल गई है मुस्लिम पक्ष ने आज सहयोग किया है।

वकील ने कहा अफवाह न फैलाये

मस्जिद के अंदर घुसने के बाद पूरी मैपिंग की गई है। आज एएसआई की टीम ने मुख्य मस्जिद का हिस्सा जिसे हॉल कहते हैं वहां की पूरी मैपिंग की गई है और जांच हुई है। इसके अलावा टीम व्यास जी के तहखाने में भी दाखिल हुई है।

वही अनुपम ने कहा कि अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। अंदर कोई मूर्तियां उसका अवशेष नहीं मिला है। उन्होंने कहा अंदर किसी तरह का त्रिशूल नहीं मिला है। लोग तरह-तरह के अफवाह फैलाने का काम कर रहे हैं, इसलिए अफवाहों पर ध्यान मत दीजिए।

कार्रवाई बहुत बेहतर तरीके से चल रही है जो भी चीज मस्जिद के अंदर उपस्थित है वह सामने आ जाएंगे। कल रविवार है कल भी कार्रवाई जारी रहेगी। कल सुबह 8:00 बजे से 5:00 बजे तक कार्रवाई होगी। वही, भोजन और नमाज की वजह से 12:30 बजे से 2:30 बजे तक कार्रवाई बंद रहेगी।

Also Read – रेलवे पर मेहरबान मोदी सरकार, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए 508 रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट का करेंगे शिलान्यास

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular