Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGyanvapi Survey Report: आज ज्ञानवापी पर सर्वे रिपोर्ट सौंपेगा ASI या मांगेगा...

Gyanvapi Survey Report: आज ज्ञानवापी पर सर्वे रिपोर्ट सौंपेगा ASI या मांगेगा और समय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Gyanvapi Survey Report: आज तय होगा जाएगा कि वराणसी ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की रिपोर्ट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) कोर्ट को सौंप सकता है। हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि इस रिपोर्ट के लिए भी वक्त मांगा जा सकता है। गुरुवार शाम तक यह असमंजस बना हुआ था कि ASI ने अभी तक रिपोर्ट तैयार नहीं की है और वो ज्यादा समय मांग सकता है।

हालांकि कहा जा रहा है कि त्योहारों और अवकाश के चलते रिपोर्ट तैयार होने में देरी हुई है। इसलिए शायद शुक्रवार को जिला जज की अदालत में ASI के द्वारा रिपोर्ट दाखिल कर पाना संभव नहीं होगा। वहीं, ASI अदालत से एक बार फिर अतिरिक्त समय देने का अनुरोध कर सकता है।

21 जूलाई को हुआ था सर्वे

बता दें कि वाराणसी कोर्ट ने बीते 21 जुलाई को ज्ञानवापी परिसर (सील वजूखाने को छोड़ कर) के सर्वे का आदेश एएसआई को दिया था। 24 जुलाई से ASI की टीम ने सर्वे का काम शुरू किया था। 2 नवंबर को एएसआई ने अदालत को बताया कि सर्वे पूरा हो चुका है। रिपोर्ट तैयार करने के लिए 15 दिन का समय और चाहिए। अदालत ने 17 नवंबर तक सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने की अटकलें लगाई जा रही थी।

क्या है विवाद

ज्ञानवापी मामले को लेकर हिन्दू पक्ष का दावा है कि इसके नीचे 100 फीट ऊंचा आदि विश्वेश्वर का स्वयंभू ज्योतिर्लिंग है और भगवान विश्वेश्वर की नियमित पूजा के इंतजाम भी किए जाएं। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को लेकर चल रहा मामला यह है कि हिन्दू पक्ष की मांग है कि पूरा ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और मुस्लिमों का प्रवेश ज्ञानवापी में बैन किया जाए। इसके साथ ही हिंदू पक्ष का कहना है कि मस्जिद के गुंबद को भी ध्वस्त किया जाए।

ALSO READ: Tiger 3 Review: कैसी है सलमान की Tiger 3? जानिए फिल्म देखकर लोगों ने क्या कहा 

यूपी के इस गांव में दिवाली मनाएंगे सीएम योगी, करोड़ों के विकास कार्य का देंगे उपहार

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular