Thursday, May 16, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGyanvapi Survey: इमाम ने पकड़ा फीता तो हिंदू पक्ष ने जताई आपत्ति,...

Gyanvapi Survey: इमाम ने पकड़ा फीता तो हिंदू पक्ष ने जताई आपत्ति, कहा- जरूरत है तो सर्वे में और विशेषज्ञों को जोड़ें ASI

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी मामले में मंगलवार को सर्वे के दौरान विवाद हो गया। जहां हिंदू पक्ष द्वारा आरोप लगाया गया है कि सर्वे में इमाम मदद करते देखे गए। उन्होंने कहा कि माप-जोख के वक्त इमाम ने फीता पकड़ा हुआ था। वहीं अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी का कहना है कि यह सब बेवजह का विवाद है। कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन बताते है कि सर्वे टीम के सदस्य ने ही इमाम से फीता पकड़ने के लिए कहा था। जिसके बाद उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी सर्वे टीम के सदस्यों से ली जानी चाहिए।

दोनों पक्ष सर्वे में सहयोग कर रहे

ज्ञानवापी में पांचवे दिन भी सर्वे जारी रहा। वहीं मामले में एएसआई टीम द्वारा दक्षिण की तरफ तहखाने की जांच की गई है। पहले साफ-सफाई की गई उसके बाद साक्ष्य जुटाए गए। साथ ही पश्चिमी दीवार के आसपास सर्वे किया गया है। टीम ने नींव व उससे सटे क्षेत्रों में मशीन लगाकर मामले की जानकारी जुटाई। लेकिन कोई जानकारी हिंदू या फिर मुस्लिम पक्ष को नहीं दे रही। दोनों पक्ष सर्वे में सहयोग कर रहे हैं।

इमाम के फीता पकड़ने को लेकर विवाद

वहीं सर्वे के दौरान नाप-जोख कर रही एएसआई की टीम के साथ मौजूद इमाम के फीता पकड़ने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। बता दें, हिंदू पक्ष ने इस पर आपत्ति जताई है।उनका कहना है कि एएसआई की टीम परिसर का कोना-कोना खंगाल रही है। अगर जरूरत हो तो सर्वे में और विशेषज्ञों को जोड़ा जाना चाहिए। इस तरह से किसी की मदद लेना ठीक नहीं है। लेकिन मसाजिद कमेटी के संयुक्त सचिव दवारा बताया जा रही है कि इमाम सर्वे में मदद कर रहे हैं। इमाम के फीता पकड़ने का मामला बाहर कैसे आया, इसकी जांच होनी चाहिए।

कई मशीनों का उपयोग किया जा रहा

वाराणसी मामले में हिंदू पक्ष के वकील, सुधीर त्रिपाठी कहते हैं,: एएसआई ने आज ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण जारी रखा है,  “सर्वेक्षण कल सुबह 8 बजे फिर से शुरू होगा… काम तेज गति से चल रहा है।” सर्वेक्षण कार्य के लिए कई मशीनों का उपयोग किया जा रहा है।”

सर्वेक्षण सुचारू रूप से आगे बढ़ रहा

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में एएसआई सर्वेक्षण पर शुभाष नंदन चतुर्वेदी (हिंदू पक्ष के वकील) कहते हैं, “एएसआई सर्वेक्षण सुचारू रूप से आगे बढ़ रहा है… वे मशीनों और उनकी इकाइयों की मदद से तकनीकी रूप से काम कर रहे हैं।”

Also Read: Gyanvapi ASI 6th Day Survey: ज्ञानवापी मामले में गुंबद खोलेंगे राज? जानें इन पांच दिन के सर्वे में …

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular