Sunday, May 19, 2024
HomeAasthaHanuman Garhi: रामनवमी में हनुमानगढ़ी दर्शन के लिए शेड्यूल जारी, जानें भक्त...

Hanuman Garhi: रामनवमी में हनुमानगढ़ी दर्शन के लिए शेड्यूल जारी, जानें भक्त कब कर सकते हैं दर्शन

Hanuman Garhi: रामनवमी में हनुमानगढ़ी दर्शन के लिए शेड्यूल जारी, जानें भक्त कब कर सकते हैं दर्शन

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Hanuman Garhi: रामनवमी में हनुमानगढ़ी दर्शन के लिए शेड्यूल जारी किया गया है। यह नया शेड्यूल 15 से 18 अप्रैल तक दर्शन के लिए किया गया है। नया नियम 15 अप्रैल से लागू होगा। नए नियम के अनुसार हनुमानगढ़ी पर सुबह 3-4 बजे तक हनुमान जी की आरती पूजा होगा और दर्शनार्थियों के लिए सुबह 4 बजे से मंदिर खोले जाएगें।

हनुमानगढ़ी मंदिर की कपाट दोपहर 12:00 से 12:20 तक बंद रहेगा, इस समय दर्शनार्थियों को मंदिर में प्रवेश वर्जित होता हैं। मंदिर में भोग और आरती के लिए शाम 3:00 बजे से 3:20 तक आरती पूजा हेतु दर्शन को रोक दिया जाता है। संध्या आरती के लिए रात्रि 10:00 बजे से 10:30 बजे तक भक्तों का प्रवेश वर्जित होता है।  रात 11:30 पर हनुमानगढ़ी पर शयन आरती आरती के बाद मंदीर को बंद कर दिया जाता है।

हनुमानगढ़ी मंदिर मेें रामनवमी के दिन स्पेशल व्यवस्था की गई है। रामनवमी के दिन 17 अप्रैल को हनुमान जी का दर्शन पूजन और आरती का के लिए रात 2:30 बजे से ही शुरू रहेगा। सुबह 3:30 बजे से भक्तों का प्रवेश शुरू हो जाएगा।

Also Read- City of Diamonds: उत्तर प्रदेश के इस शहर की जमीन से निकलते हैं डायमंड

18 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन पर रोक

18 अप्रैल को दोपहर 11:45 से 12:20 तक भगवान राम के जन्म आरती के लिए हनुमानगढ़ी मंदिर का कपाट बंद रहेगा। रामनवमी को शाम की आरती 3:00 से 3:20 तक होगी। वहीं रात 10:00 बजे 10:30 बजे तक संध्या आरती होगी शाम की आरती में भी प्रवेश वर्जीत रहेगा।  हनुमानगढ़ी का नया शेड्यूल के गद्दी नशीन महंत प्रेमदास ने जारी किया है।

सुरक्षा के सख्त इंतजाम

अधिकारियों ने बताया मेले की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद किया गया है।  संपूर्ण मेला क्षेत्र को कुल सात जोन तथा 39 सेक्टर में बांटा गया है। वहीं, यातायात व्यवस्था को 2 जोन तथा 11 क्लस्टर में बांट कर यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाया जाएगा।

Also Read- UP Crime: 50 रुपए के लिए इंसान ने इंसान को काट खाया… हद है

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular