Monday, May 6, 2024
HomeLatest NewsCity of Diamonds: उत्तर प्रदेश के इस शहर की जमीन से निकलते हैं...

City of Diamonds: उत्तर प्रदेश के इस शहर की जमीन से निकलते हैं डायमंड

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), City of Diamonds: उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। आपको बता दें कि साल 2011 में यहां की आबादी 19 करोड़ 98 लाख 12 हजार 341 दर्ज की गई थी। जो पूरे भारत का करीब साढ़े 16 फीसदी थी। हालांकि, मौजूदा समय में यह आंकड़ा 24 करोड़ के पार पहुंच गया है। भारत का यह राज्य सबसे अधिक जिलों वाला राज्य भी है। इतना ही नहीं, यहां के हर जिले की अपनी-अपनी खासियत है, जिससे उस जिले को पहचान मिलती है। आज हम आपको उत्तर प्रदेश की डायमंड सिटी के बारे में बताने जा रहे हैं।

एक बड़ा क्षेत्र (City of Diamonds)

उत्तर प्रदेश एक बड़ा राज्य होने के साथ-साथ राजनीति का भी बड़ा केंद्र है। लेकिन क्या आप आज जानते हैं कि उत्तर प्रदेश का एक जिला ऐसा भी है जिसे हीरे की नगरी के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं, जो 18 मंडलों में आते हैं। राज्य का सबसे पूर्वी जिला बलिया है, सबसे उत्तरी जिला सहारनपुर है, सबसे दक्षिणी जिला सोनभद्र है, सबसे पश्चिमी जिला शामली है और सबसे पूर्वी जिला बलिया है। राज्य का सबसे बड़ा जिला लखीमपुर खीरी है, जो 7680 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसके अलावा सबसे छोटा जिला हापुड है, जो 660 वर्ग किलोमीटर है।

हीरे का शहर

सवाल यह उठता है कि उत्तर प्रदेश के किस जिले को हीरा नगरी भी कहा जाता है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बांदा जिले को हीरा नगरी के नाम से जाना जाता है, यह बुंदेलखंड क्षेत्र में आता है। उत्तर प्रदेश को विभिन्न क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिसमें रोहिलखंड, बुंदेलखण्ड, अवध और बाघेलखंड शामिल हैं। राज्य के पश्चिमी क्षेत्र को हम पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी भाग को पूर्वांचल के नाम से भी जानते हैं। लेकिन हम बांदा जिले को डायमंड सिटी कहते हैं।

हीरा नगरी बांदा शहर

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में गहरी खदानों से हीरे निकाले जाते हैं। हीरा खदानों में पत्थर के रूप में प्राप्त होता है, जिसे हीरे की सहायता से काटा जाता है। जबकि हीरे की पॉलिशिंग हीरे के माध्यम से ही की जाती है। यहां हीरे की खदानों की प्रचुरता के कारण इस शहर को हीरों का शहर भी कहा जाता है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular