Sunday, April 14, 2024
HomeAasthaHanuman Garhi Mandir: इस मंदिर में विराजते हैं हनुमान जी, जानिए क्या...

Hanuman Garhi Mandir: इस मंदिर में विराजते हैं हनुमान जी, जानिए क्या हैं मान्यताएं

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Hanuman Garhi Mandir: अयोध्या उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध जिला है। जो इन दिनों अपने राम मंदिर को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में है। अयोध्या में सिर्फ राम मंदिर ही नहीं बल्कि यहां कई धार्मिक स्थल भी हैं, जिनके दर्शन के लिए भगवान के भक्त यहां आते रहते हैं। चलिए आज हम आपके हनुमानगढ़ी मंदिर के बारे में बताते हैं। हनुमान गढ़ी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के अयोध्या शहर में स्थित भगवान हनुमान का 10वीं शताब्दी का एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह नागेश्वर नाथ और निहित राम मंदिर जैसी अन्य मूर्तियों के साथ शहर की सबसे महत्वपूर्ण मूर्तियों में से एक है।

क्या है पौराणिक मान्यताएं

पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब भगवान राम और माता सीता रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान हनुमान के साथ अयोध्या गए, तो रामकोट की रक्षा के लिए भगवान हनुमान अयोध्या में एक गुफा में रहने लगे। कहा जाता है कि इस मंदिर की वास्तुकला हनुमान गढ़ी की है। स्कंद पुराण के अनुसार, राजा विक्रमादित्य ने 360 अन्य पुजारियों के साथ मिलकर हनुमान गढ़ी का निर्माण कराया था। लेकिन औरंगजेब ने हनुमान गढ़ी को नष्ट कर दिया और एक मस्जिद बनवाई।

ज़मीन पर कर लिया था कब्जा

बाद में बैराग ने अवध के राजा नवाब शुजाउद्दौला की ज़मीन पर कब्ज़ा कर लिया। उन्होंने मस्जिद को हटा दिया और भगवान हनुमान के लिए एक नया मंदिर बनवाया। कुछ कलाकारों को लगा कि हनुमान गढ़ी में मस्जिद बनाई गई है। इसलिए उन्होंने कई बार मंदिर को तोड़ने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं रह सके।

अंजनी की गोद में बैठते हैं हनुमानजी

रावण पर विजय के बाद जब भगवान राम ने अयोध्या छोड़ दी तो हनुमानजी मंदिर रहने लगे। इसका नाम हनुमानगढ़ या हनुमान कोट रखा गया। हनुमानजी रामकोट की रक्षा करते थे। मुख्य मंदिर में पवनसुत माता अंजनी की गोद में बैठते हैं।

ALSO READ: Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवार ने इस सीट से दी टिकट वापस करने की धमकी, जानिए वजह 

UP News: हाइवे पर सफर हुआ महंगा, जानिए अब कितने रुपए देने होंगे

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular