Thursday, July 4, 2024
HomeHealth TipsHEALTH TIPS: रात को सोने से पहले ना करें इन चिजों का...

HEALTH TIPS: रात को सोने से पहले ना करें इन चिजों का सेवन, निद में बन सकता है बाधा

- Advertisement -

HEALTH TIPS: इंसानी शरीर को चुस्त-दुरुस्त और स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 8 से 7 घंटे की नींद लेना जरूरी है। वही ऐसी कई चीजें है। जिनका सेवर रात में करने से अपकी नींद में बाधा पड़ सकती है। यदि आप अपनी नींद में कोई बाधा नहीं चाहते तो आज के इस रिपोर्ट में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे उन चीजों के बारें में जिनका सेवन रात को सोने से पहले नहीं करना चाहिए।

इन चीजों का रात में ना करें सेवन

  • हेल्थ इंस्टिट्यूट के मुताबिक रात के समय टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें ऐसेट ज्यादा मात्रा में होता है। जिससे एसिडिटी की दिक्कत आ सकती है।
  • अगर आप चैन की नींद सोना चाहते हैं। तो रात में आइसक्रीम का सेवन भी ना करें, रात के समय आइसक्रीम खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल हार्मोन काफी तेजी से बढ़ता है। जिससे नींद आने के बांध आती हैं।
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक कहा जाता है कि रात में बटर और चीज का सेवन भी नहीं करना चाहिए। इससे नींद आने में बाधा पड़ती है इसीलिए दोनों चीजों का सेवन दिन में ही करना चाहिए।
  • रात के समय खट्टे फल खाने से नींद में तकलीफ हो सकती है। इसके साथ ही केचअप के सेवक भी सेहत के लिए हानिकारक है।
  • कई लोगों को कॉफी पीने की कॉपी आदत होती है और वो लोग रात को सोने के समय भी कॉफी का सेवन करते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो अभी सावधान हो जाइए क्योंकि इससे आपकी नींद में बाधा पड़ती है।

Also Read: Dehradun News: अब विदेश में रोजगार सापना होगा पूरा, 10 हजार युवाओं को मिलेगी जॉव, इन देशों की है वैकेंसी

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular