होम / Diabetes: सुबह खाली पेट भी ब्लड शुगर रहता है ज्यादा? तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

Diabetes: सुबह खाली पेट भी ब्लड शुगर रहता है ज्यादा? तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

• LAST UPDATED : March 18, 2024

India News UP(इंडिया न्यूज़),Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर बढ़ाना काफी बुरा माना जाता है। जिस भी मरीज के शुगर लेवल ज्यादा रहता है उनके फेफड़े, किडनी और दिल पर काफी बुरा असर पड़ता है। कुछ मरीज यह भी शिकायत करते हैं कि रोज सुबह उनके ब्लड शुगर में बढ़ोतरी होती है। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल है जो मॉर्निंग ब्रेकफास्ट बेहद हल्दी होना बेहद जरूरी समझते हैं। तो सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो आपके शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सके इसके साथ ही साथ दिन भर एक्टिव रहने में भी सहायता करें।

नाश्ते में एवोकाडो को कर शामिल

एवोकाडो में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको मेटाबॉलिक सिंड्रोम से बचाने में सहायता करते हैं। दरअसल सिंड्रोम से ग्रसित लोगों में टाइप-2 का डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में रोज ब्रेकफास्ट में एवोकाडो का सेवन करने से आपके शुगर लेवल में इजाफा नहीं होता।

मछली भी फायदेमंद

कई धारणाओं के चलते डायबिटीज मरीज मछली खाने से परहेज करते हैं। उन्हें लगता है की मछली उनके शुगर लेवल बढ़ा सकता है। लेकिन मछली में मौजूद प्रोटीन दिनभर के लिए एनर्जी भले दे सकती है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 हमारे हृदय के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही मौजूद विटामिन डी आपका ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है। दरअसल डायबिटीज के मरीजों को विटामिन डी काले बाल कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप मछली खाने शुरू करते हैं तो इससे आपके विटामिन डी की कमी भी पूरी होती है।

लहसुन करेगा ब्लड शुगर को कंट्रोल

यदि आपका ब्लड शुगर हमेशा ही हाई रहता है तो आपको लहसुन का सेवन कर उसे कंट्रोल में कर सकते हैं। दर्शन लहसुन का ग्लिसमिक इंडेक्स 10-30 है, जो कि ब्लड शुगर के लिए काम माना जाता है। रोजाना इसके सेवन सी केवल ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा इसमें मौजूद गुना के चलते आप कई बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Ram Mandir: रामलला के लिए उड़ीसा और तमिलनाडु से आया यह खास भेट, ट्रस्ट ने दी जानकारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox