होम / Health Tips: चाय या कॉफी के खाली पेट सेवन से होते है कई नुकसान, जानें

Health Tips: चाय या कॉफी के खाली पेट सेवन से होते है कई नुकसान, जानें

• LAST UPDATED : November 17, 2023

India News (इंडिया न्यूज़)Health Tips : भारत में सुबह-सुबह चाय पीने से ही आधे से ज्यादा लोगों की शुरूआत होती है। वहीं चाय पीना सिर्फ काम नहीं है बल्कि यह लोगों से जुड़ा एक एहसास है। चाय यहां कि संस्कृति और कल्चर का हिस्सा है। बता दें कि भारत में हर नुक्कड़-चौराहे, हर जगह आपको एक चाय की टपरी मिल ही जाएगी। वहीं खुशी हो या गम यहां चाय का साथ हमेशा बना रहता है। घर में आने वाले मेहमान के स्वागत में सबसे पहले चाय परोसा जाता है साथ ही यहां के लोग चाय के शौकीन होते हैं।

खाली पेट या ज्यादा चाय पीना हो सकता है नुकसानदायक

बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि खाली पेट या ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चाय पीने से पहले पानी पीते हैं। अब सवाल यह उठता है कि जो लोग चाय-कॉफी पीने से पहले पानी पीते हैं तो क्या उनके पेट में एसिड नहीं बनता। बता दें कि चाय और कॉफी दोनों ही हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। यह पेट में जाकर एसिड बनाती है। जहां चाय की पीएच वैल्यू 6 है तो वहीं कॉफी का पीएच वैल्यू 5 है।  ऐसे में जब आप चाय या कॉफी पीते हैं तो शरीर में कई सारी खतरनाक बीमारी बनती है।

चाय या कॉफी पीने से हो सकती है ये बीमारी

यहां तक कि अल्सर और कैंसर जैसी बीमारी का भी जोखिम बढ़ता है। लेकिन चाय या कॉफी पीने से पहले अगर पानी पी लेते हैं, तो एक हद तक जोखिम को कम करता है। बता दें कि पानी पीने से आंत में एक लेयर बन जाती है जोकि चाय-कॉफी से होने वाली नुकसान से बचाती है।

वहीं बासी मुंह या खाली पेट चाय पीना काफी ज्यादा नुकसानदायक है। यह पेट में एसिड बनाने का काम करती है, साथ ही दांत को खराब भी करती है। वहीं काफी हद तक यह दांतों की सड़न को भी बढ़ाती है और खाली पेट चाय पीने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

ALSO READ: Tiger 3 Review: कैसी है सलमान की Tiger 3? जानिए फिल्म देखकर लोगों ने क्या कहा 

यूपी के इस गांव में दिवाली मनाएंगे सीएम योगी, करोड़ों के विकास कार्य का देंगे उपहार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox