Saturday, July 6, 2024
HomeHealth TipsHeart Attack: खराब मेंटल हेल्थ के कारण पड़ता है दिल का दौरा?...

Heart Attack: खराब मेंटल हेल्थ के कारण पड़ता है दिल का दौरा? जानें क्या है इसके लक्षण

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Heart Attack: मानसिक तनाव एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में कोई भी बात नहीं करना चाहता, लेकिन यह धीरे-धीरे हर किसी के जीवन में प्रवेश कर चुका है और धीरे-धीरे हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। हम सभी जानते हैं कि यह छोटा सा शब्द हमारे जीवन को प्रभावित करने की कितनी ताकत रखता है। न चाहते हुए भी यह हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है और हर तरह से हमें प्रभावित कर रहा है।

खराब मेंटल हेल्‍थ के कारण दिल का दौरा

आप चाहें या न चाहें, यह तनाव हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालता है। इस तनाव के कारण अनगिनत बीमारियाँ हमें घेर रही हैं। और फिर उन बीमारियों के कारण हमारा तनाव उसे दोबारा ट्रिगर कर देता है और यह चक्र ऐसे ही चलता रहता है। अगर हम तनाव से होने वाली बीमारियों की बात करें-

  • डायबिटीज
  • कब्ज़
  • बांझपन
  • अनिद्रा
  • डिप्रेशन

तनाव से हार्ट अटैक का खतरा (Heart Attack)

लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो हार्ट अटैक बढ़ने का एक बड़ा कारण तनाव भी है। कई बार शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति भी भारी तनाव से जूझ रहा होता है। हाल ही में दिल के दौरे के बढ़ते मामलों ने सभी का ध्यान इस बात की ओर खींचा है कि दिल की सेहत के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी जिम्मेदार होता है। युवाओं में बढ़ते दिल के दौरे का कारण धूम्रपान, शराब, रक्तचाप की समस्या, शुगर है। आधुनिक जीवनशैली, वजन बढ़ना और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसे कारक जिम्मेदार हैं।

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

  • रोजाना व्यायाम करें या पैदल चलें। जब हम व्यायाम करते हैं या टहलते हैं तो हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन बढ़ते हैं जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • अपनी पसंद का काम करें, इसके लिए कोशिश करें कि रोजाना वह काम करें जो आपको पसंद हो जैसे बागवानी करना, संगीत सुनना, नृत्य करना, पेंटिंग करना, डायरी लिखना।
  • पूरे दिन ‘मी टाइम’ निकालें यानी पूरे दिन में कम से कम 10-15 मिनट अपने लिए निकालें और कुछ भी सोचने की बजाय सिर्फ आराम करें।
  • मेडिटेशन करें, रोजाना मेडिटेशन करने से आपका तनाव का स्तर भी कम होगा, इसलिए अपनी दिनचर्या में योग या ध्यान को शामिल करें।

Also Read – 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular