Sunday, May 19, 2024
HomeTrendingHoli 2024: होली पर घर में रखें ये चीजें, मालामाल हो जाएंगे

Holi 2024: होली पर घर में रखें ये चीजें, मालामाल हो जाएंगे

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Holi 2024: इस साल होली का पर्व 25 मार्च 2024 को मनाया जाएगा और होलिका दहन 24 मार्च 2024 की रात को की जाएगी। होली की मुख्य रात यानी 25 मार्च को पूर्णिमा की रात भी है, तिथि पूर्णिमा का सीधा संबंध देवी लक्ष्मी से है। दरअसल, हम सभी अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ न कुछ उपाय करते हैं। हालाँकि, अगर कुछ विशेष दिनों में इन उपायों को ध्यान से किया जाए तो परिणाम दोगुना होगा।

सुख-समृद्धि से भर देंगी मां लक्ष्मी

अगर आप चाहते हैं कि जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे और आपकी जेब पैसों से भरी रहे तो वास्तु के अनुसार त्योहार के दिन आप कुछ चीजें घर लाते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न हो कर आपके घर को सुख-समृद्धि से भर देंगी। आपको आशीर्वाद दें और जीवन में आपकी आर्थिक स्थिति सदैव मजबूत रहेगी। आइए जानते हैं कि होली के दिन आपको कौन सी चीजें अपने साथ घर ले जानी चाहिए।

करें ये आसान उपाय 

  • कछुआ लाएं- वास्तु के अनुसार कछुए को धन का प्रतीक माना जाता है। होली की पूर्णिमा की रात अगर आप अपने घर में धातु का कछुआ लेकर आएंगे तो आपको शुभ फल मिलेगा। इसकी सकारात्मक ऊर्जा घरों से दरिद्रता दूर कर समृद्धि लाती है। कृपया ध्यान दें कि कछुआ धातु या क्रिस्टल से बना होना चाहिए और तभी आप इसके लाभों का आनंद ले सकते हैं। स्थापित करने से पहले अपने कछुए को धूप में और अपने घर की पूर्व दिशा में रखें।
  • बंदनवार- होली के दिन आम या अशोक के पत्तों की एक माला लाकर अपने घर के मुख्य द्वार पर लटका दें। वास्तु के अनुसार इस तरह घर में मां लक्ष्मी आती हैं।
  • लक्ष्मी पद्म का निशान- घर के मुख्य दरवाजे पर बंदनवार लगाना तो शुभ होता ही है साथ ही होली के दिन देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर देवी लक्ष्मी के पैरों के निशान की तस्वीर लगाना भी पूर्ण शुभ होता है। चंद्र दिवस होली. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी के कदम जरूर पड़ते हैं। वास्तु के अनुसार यह धन को आकर्षित करने का सबसे आसान तरीका है।
  • तुलसी जी का पेड़- दरअसल, पूर्णिमा के दिन तुलसी का पौधा तोड़ना वर्जित होता है। लेकिन अगर आप होली की पूर्णिमा की सुबह अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं और उसकी रोजाना पूजा करते हैं तो आपके घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास रहेगा। पूर्णिमा के दिन तुलसी के पौधे को इकट्ठा करना उचित नहीं माना जाता है, लेकिन इस दिन इसे घर के अंदर लगाना बहुत शुभ होता है।

ये भी पढ़ें:- Mental Health: हंसना है मेंटल हेल्थ को ठीक करने के लिए रामबाण, जानिए कैसे

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular