Sunday, May 19, 2024
HomeHealth TipsMental Health: हंसना है मेंटल हेल्थ को ठीक करने के लिए रामबाण,...

Mental Health: हंसना है मेंटल हेल्थ को ठीक करने के लिए रामबाण, जानिए कैसे

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),Mental Health: बड़े बुजुर्ग कहां करते थे हंसना हम सभी के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। साथ ही साथ डॉक्टर भी हमें सलाह देते हैं कि हंसने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं। इसलिए लाफिंग को बेस्ट मेडिसिन भी कहा गया है। हंसने से मूड अच्छा होता है। आज हम आपको बताएंगे कि हंसने से मेंटल हेल्थ को कैसे ठीक किया जा सकता है। हंसने से इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिससे काफी ज्यादा सकारात्मक बदलाव देखने को भी मिलता है।

हंसना हो सकता है रामबाण

जब हम हंसते हैं तो हमारे शरीर एंडिफ़रीन को रिलीज करता है। जिसे आमतौर पर फील-गुड हार्मोन के रूप में जाना जाता है। जो कि आराम और खुशी की भावना को बढ़ावा देता है। वही यह नेचुरल केमिकल रिएक्शन इन न सिर्फ हमारे मूड को अच्छा करता है साथ ही साथ हमारे पूरे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है।

क्या कहती है रिपोर्ट?

एक रिपोर्ट के अनुसार, हंसने से शरीर में साइकोलॉजिकल प्रभाव पड़ता है। लाफिंग से डिप्रैशन एंजायटी और स्ट्रेस लेवल काफी हद तक काम होता है। हंसना हमारे दैनिक भुज को कम करने में भी सहायक है और साथ ही हमारे चेहरे पर एक  ग्लो भी रखता है। इसलिए हमेशा चेहरे पर एक मुस्कान रखें।

ये भी पढ़ें:- UP News: सपा नेता गायत्री प्रजापति के घर ED की रेड, जानें पूरा मामला

Budaun: बदायूं में 2 मासूमों को कुल्हाड़ी से काटा! UP Police ने कर दिया एनकाउंटर, जानिए पूरा मामला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular