Tuesday, July 2, 2024
HomeKaam Ki BaatHoli 2024: इस होली घर पर बनाएं हर्बल कलर, जानें तरीका

Holi 2024: इस होली घर पर बनाएं हर्बल कलर, जानें तरीका

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),Holi 2024: होली में रंगों का विशेष महत्व है। इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर होली की शुभकामनाएं देते हैं और गले मिलकर इस त्यौहार को मानते हैं। लेकिन इस त्यौहार में रंग में भांग मिलावटी कलर डालते हैं। जी हां कई बार यह आपके चेहरे को खराब कर सकता है और साथ ही इन्फेक्शन दे सकता है। जिससे आने वाले दिनों में आपको कई तरह की समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन आप घबराएं नहीं आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे जिससे आप घर पर ही रंग बना सकते हैं। जो आपकी स्क्रीन के लिए भी बेहद लाभदायक होगा।

घर पर ऐसे बनाए रंग

लाल रंग

लाल रंग को बनाने के लिए आपको सबसे पहले चुकंदर को काटकर उसे सुख ले फिर उसे मिक्सी में पीस ले और इसमें आटा मिला ले। इससे आपका लाल रंग तैयार हो जाएगा और यह आपके चेहरे के लिए भी बेहद फायदेमंद होगा।

जमीनी रंग

जामुनी रंग बनाने के लिए सबसे पहले आपको चिंगुदार को काटकर उसे पानी में अच्छी तरह से उबल लेना है। अब इस पानी को ऐसे ही रहने देना है कुछ समय बाद आप देखेंगे कि इस पानी का कलर जमुनी हो गया है। इससे आप होली खेलने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- UP News: सपा नेता गायत्री प्रजापति के घर ED की रेड, जानें पूरा मामला

हरा रंग 

हर रंग को बनाने के लिए पलक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आप पलक को धूप में सीख कर उसे पीस लें। इसे आप आलरोट के आटे में या गेंहू में मिलाकर हरे रंग का बना सकते हैं। साथी अगर आप गिला रंग बनाना चाहते हैं। तो आपको इस उबाल लेना चाहिए यह हरा रंग छोड़ देगा जो आप होली खेलने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पीला रंग 

होली पर पीला रंग बनाने के लिए हल्दी से बेहतर ऑप्शन नहीं है। इसके लिए आपको करना यह होगा कि आप बेसन में हल्दी मिला ले और इससे होली खेल सकते हैं। साथी अगर आपको बेसन ठीक ना लगे तो आप इसमें आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Ram Mandir: रामलला के लिए उड़ीसा और तमिलनाडु से आया यह खास भेट, ट्रस्ट ने दी जानकारी

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular