Tuesday, May 21, 2024
Homeउत्तराखंडइंसानी मेहनत मशीनों पर भारी... सुरंग में फंसे मजदूरों के सफल रेस्क्यू...

इंसानी मेहनत मशीनों पर भारी… सुरंग में फंसे मजदूरों के सफल रेस्क्यू पर क्या बोली विदेशी मीडिया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड के उत्तकाशी में इंसानी मेहनत ने वो कर दिखाया जो मशीनें भी नहीं कर पाई। जहां सुरंग को घोदने में मशीनों की ताकत कम पड़ गई, वहीं मानव ने वहां विजय किया। टनल के अंदर फंसे सभी मजदूरों को सुरक्षित रेस्कयू कर लिया गया है। अमेरीकी मशीन टूट जाने के बाद रैट माइनर्स ने बचे हुए मलबे को खोदा और सभी मजदूरों को मंगलवार देर शाम को पाइप के जरिए सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

मजदूर के साथ सीएम धामी की फोटे शेयर

विदेशी मीडिया को जैसे ही पता चला कि 17 दिन बाद टनल के अंदर फंसे सभी 41 मजदूर सफलतापूर्वक बाहर निकल गए हैं वैसे ही विदेशी मीणा ने रेस्क्यू की ऑपरेशन की सराहना की। बीबीसी ने ऑपरेशन पर अपडेट जारी करते हुए लिखा कि “सुरंग के बाहर, पहले व्यक्ति के सुरंग से बाहर आने की खबर पर जश्न मनाया जा रहा है।” इसके साथ ही विदेशी मीडिया ने एक फोटो भी अपलोड की, जिसमें उत्तराखंड के सीएं धामी और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह सुरंग से बचाए गए पहले मजदूर से मिलते हुए और उन्हें गले लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

अन्य विदेशी मीडिया ने क्या लिखा?

इसके साथ ही एक अन्य विदेशी मीडिया ने लिखा कि, “घटनास्थल के वीडियो फुटेज में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी को मजदूरों से भेंट करते हुए दिख रहे है। मशीन काम ना करने के बाद हाथों से मजदूरों को सुरक्षित निकाला गया।

इसके साथ ही एक अन्य समाचार चैनल अल-जजीरा ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 12 नवंबर दिवाली के दिन फंसे मजदूरों के लिए शुरू हुआ रेस्क्यू ऑपरेशम को खत्म कर लिया गया है। सभी मजदूरों को सुरक्षित निकाल लिया गया। मजदूरों को 30 किमी दूर एक हॉस्पीटल तक पहुंचाने के लिए एम्बुलेंसें सुरंग के जरीए ले जाया गया। सभी मजदूरों को वेल्डेड पाइपों से बने गए रास्ते के जरिए बाहर निकाला गया।

ALSO READ: 

उत्तरकाशी से अच्छी खबर! सुरंग की मैनुअल खुदाई में तेजी, अंदर फंसे मजदूरों से सिर्फ 5 मीटर की दूरी 

मद्रास सैपर्स की कहानी, जो चूहे के तरह बिल में घुस कर बचाएंगे 41 जिंदगियां 

UP News: मुस्लिम विधायक के मंदिर में प्रवेश पर बवाल! हिंदू संगठनों ने किया ये काम

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular