Tuesday, July 2, 2024
Homejobsसरकारी नौकरी की कर रहे है तैयारी तो इन बातों का रखें...

सरकारी नौकरी की कर रहे है तैयारी तो इन बातों का रखें ध्यान,  नहीं बिगड़ेंगे बजट और करियर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Government Jobs: अगर किसी को अपनी लाइफ सेट करनी है तो इसके लिए सरकारी नौकरी को काफी प्राथमिकता दी जाती है। अधिकतर लोगों का मानना है कि सरकारी नौकरी में मिलने वाली सुख-सुविधाएं प्राइवेट जॉब में नहीं मिलती है। लेकिन आज के समय में सरकारी नौकरी पाना बेहद मुश्किल हो गया है।

कई युवा 4 से 5 साल की कड़ी मेहनत के बाद सरकारी नौकरी हासिल कर पाते हैं। कुछ 7-8 बार यूपीएससी, एसएससी, बैंक या राज्य स्तर की सिविल सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाएं देने के बाद भी असफल हो जाते हैं। ऐसे में उनके कई साल बर्बाद हो जाते हैं। जानिए सरकारी नौकरी में देरी होने के प्रमुख कारण क्या हैं इसलिए युवाओं को प्लान बी के लिए तैयार रहना चाहिए।

सिलेबस की समझ

गांव-देहात में रहने वाले लोगों के पास इंटरनेट की उतनी सुविधा नहीं उपलब्ध है,  जितनी बड़े शहरों में रहने वालों लोगों को मिलती है। ऐसे में वहां रहकर तैयारी करने वाले युवा सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम की सही जानकारी नहीं जुटा पाते हैं। वो लोग मेहनत तो करते है पर सफल नही हो पाते है।

कोचिंग लेना जरूरी

UPSC कोचिंग जॉइन कर पाना कोई आसान बात नहीं है। ऐसे तो हमारे सामने कई ऐसे सफल IAS, IPS अधिकारियों के उदाहरण हैं, जिन्होंने बिना इसकी कोचिंग के एग्जाम पास किया है। लेकिन बिना कोचिंग के ऐसा कर पाना मुश्किल है। कई युवा सालों तक बिना कोचिंग के धर बैठे तैयारी करते है।

दूसरा प्लान जरूर बनाएं

सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करने से पहले आप दूसरा प्लान के लिए तैयार रहें। अगर आप चाहें तो किसी भी कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं या कहीं पार्ट टाइम नौकरी भी कर सकते है। नौकरी करने के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। अगर सरकारी नौकरी में पाने में कई साल लग जाते है। तो आपके लिए यह प्लान बी आपकी जिंदगी सेट करने के काम आ सकता है।

ALSO READ:

IND vs AUS Final: रोहित को आई माही की याद, आंखों में नमी-ज़ुबाँ पर धोनी 

Uttarkashi Tunnel Accident: टनल में फँसे सभी मजदूरों को PM मोदी का खास मैसेज

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular