Thursday, July 4, 2024
HomeHealth Tipsसर्दियों में पाना है भरपूर मात्रा में विटामिन डी, तो फॉलो करें...

सर्दियों में पाना है भरपूर मात्रा में विटामिन डी, तो फॉलो करें ये टिप्स

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Vitamin D in these ways in winter:  ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। सर्दियों का मौसम लोगों को बहुत देर तक घर पर रहने के लिए मजबूर कर देता है, जिसके कारण उनमें विटामिन डी की कमी हो जाती है। साथ ही, सर्दियों में हमें पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती है, जो विटामिन डी की कमी में बड़ी भूमिका निभाती है। इस सर्दी में, विटामिन डी की कमी के कारण होने वाली समस्याओं से बचने के लिए अपने विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए इन तरीकों को आज़माएँ।

रोजाना ले 10 से 30 मिनट की धूप

यह अजीब लग सकता है, लेकिन विटामिन डी की सही मात्रा प्राप्त करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इस विटामिन को “सनशाइन विटामिन” के रूप में जाना जाता है और सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर त्वचा में संश्लेषित होता है। इसलिए, धूप में निकलना विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के सबसे प्राकृतिक और प्रभावी तरीकों में से एक है, और आप धूप में लगभग 10 से 30 मिनट बिताकर पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं।

इन चीजों का करें सेवन (Vitamin D in these ways in winter)

अपने विटामिन डी सेवन को बढ़ाने का एक और स्पष्ट लेकिन बहुत महत्वपूर्ण तरीका विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना है। सैल्मन, मैकेरल और टूना जैसी वसायुक्त मछली विटामिन डी से भरपूर होती हैं। इसके अलावा, फोर्टिफाइड दूध, संतरे का रस, अनाज और जैसे गरिष्ठ खाद्य पदार्थ पनीर आपके विटामिन डी का सेवन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

ALSO READ:

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular