Sunday, May 19, 2024
Homeटॉप न्यूज़IND vs PAK: कल होगी भारत-पाकिस्तान में जंग, जानें दोनों के बीच...

IND vs PAK: कल होगी भारत-पाकिस्तान में जंग, जानें दोनों के बीच कब खेला गया था पहला क्रिकेट मैच?

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), IND vs PAK: विश्व कप 2023 का 12वां मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया और पाक ने शुरुआती दोनों मैचों में जीत दर्ज की है। अब यह गेम दिलचस्प हो गया है। भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास पर नजर डालें तो दोनों टीमों के बीच पहला मैच 1952 में हुआ था। यह एक टेस्ट मैच था। पहला वनडे मैच 1978 में क्वेटा में खेला गया था। भारत ने पहला टेस्ट और वनडे दोनों जीता था।

भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट –

टीम इंडिया ने लाला अमरनाथ की कप्तानी में पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट खेला था। दिल्ली में खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 372 रन बनाए। इस दौरान विजय हजारे ने 76 रन बनाए थे। वहीं विजय मांजरेकर ने 23 रन बनाये। हेमू अधिकारी ने नाबाद 81 रन बनाये। भारत द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 152 रनों के साथ ऑल आउट हो गई थी। पाकिस्तान ने यह मैच कप्तान अब्दुल कारदार के नेतृत्व में खेला।

भारत ने पहला वनडे मैच जीता –

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट के बाद अपना पहला वनडे मैच भी जीता। भारत और पाकिस्तान के बीच पहला वनडे मैच 1978 में क्वेटा में खेला गया था। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट खोकर 170 रन बनाए।  इस दौरान मोहिंदर अमरनाथ ने 51 रनों की शानदार पारी खेली। दिलीप वेंगसरकर ने 34 अंक बनाए। सुरिंदर अमरनाथ ने 37 अंक बनाए। इसकी तुलना में पाकिस्तान की टीम केवल 166 अंक ही हासिल कर पाई। पाकिस्तान के लिए माजिद खान ने 50 रन बनाकर शीर्ष स्कोर बनाया।

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 134 वनडे मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम ने 56 मैच जीते। वहीं, 73 मैचों में उन्हें हार मिली।

Also Read: Noida में फ्लैट्स मालिकों को मिलने वाला है तोहफा, पढ़िए अब क्या होने वाला है

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular