होम / सिर्फ 18 महीनों में Anant Ambani ने घटाया 108 किलो वजन, जानें कैसा था इनका फैट टू फिट का सफर

सिर्फ 18 महीनों में Anant Ambani ने घटाया 108 किलो वजन, जानें कैसा था इनका फैट टू फिट का सफर

• LAST UPDATED : March 3, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Anant Ambani: भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में हैं। अनंत और राधिका शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। लेकन उससे पहले जामनगर में तीन दिनों का प्री वेडिंग सेलिब्रेशन चल रहा है। इस सबके बीच अनंत अंबानी की तस्वीर भी दिमाग में आती है जिसमें उनका वजन काफी बढ़ा हुआ था।

Anant Ambani ने पहले भी अपनी अविश्वसनीय वजन घटाने की यात्रा से लोगों को प्रेरित किया था। उन्होंने 18 महीने में 108 किलो वजन कम किया था। लेकिन जब उनकी एक तस्वीर में बढ़े हुए वजन का खुलासा हुआ तो लोग हैरान रह गए।

जानिए क्या थी इसकी वजह

जब 2017 में अपने एक इंटरव्यू में Anant Ambani की मां नीता अंबानी ने बताया था कि उनका बेटा गंभीर अस्थमा से पीड़ित था, इसलिए उन्हें उसे बहुत सारे स्टेरॉयड देने पड़े, नतीजतन अनंत का वजन फिर से बढ़ गया था। स्टेरॉयड दवाओं के सेवन से श्वसन नलिकाओं को खोलने में मदद मिलती है, लेकिन इसका एक दुष्प्रभाव वजन बढ़ना भी है। लंबे समय तक इस्तेमाल से वजन बढ़ सकता है।

स्टेरॉयड एक प्रकार का हार्मोन है जो शरीर के अंदर उत्पन्न होता है। इसका उपयोग अस्थमा जैसी बीमारियों के इलाज में किया जाता है। लेकिन लंबे समय तक इसका सेवन कई नुकसान पहुंचा सकता है।

स्टेरॉयड लेने से कई नुकसान

विशेषज्ञों के मुताबिक, लंबे समय तक बड़ी मात्रा में स्टेरॉयड लेने से कई नुकसान होते हैं। अगर इनका सेवन सही तरीके से और सही मात्रा में न किया जाए तो ये कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इससे दिल का दौरा या अचानक कार्डियक अरेस्ट भी हो सकता है। स्टेरॉयड किडनी फेलियर, लीवर डैमेज, अंडकोष सिकुड़ने के लिए भी जिम्मेदार है।

यह भी पढ़ें:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox