होम / China News: बच्चों को पालने के लिए दुनिया में सबसे महंगी जगह कौन सी है? जानिए कई देशों का हाल

China News: बच्चों को पालने के लिए दुनिया में सबसे महंगी जगह कौन सी है? जानिए कई देशों का हाल

• LAST UPDATED : February 23, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) China News: प्रमुख चीनी थिंक टैंक के मुताबिक अन्य देशों के मुकाबले चीन बच्चों को पालने के लिए दुनिया की सबसे महंगी जगह में से एक है। इस रिपोर्ट में महिलाओं के समय और अवसर लागत का पूरा विवरण दिया गया है।

चीन में सबसे ज्यादा पैसे होते हैं खर्च

बीजिंग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में 18 साल तक के बच्चों को पालने और पोषणे में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के सापेक्ष 6.3 गुना है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में ये 2.08 गुना, फ्रांस में 2.24 गुना, अमेरिका में 4.11 गुना और जापान में 4.26 गुना है। वहीं बच्चों के पालन-पोषण से महिलाओं के भुगतान किए गए काम के घंटों और मजदूरी दरों में भी कमी आती है। जबकि पुरूषों के जीने का तरीका वैसा ही रहता है।

रिपोर्ट में क्या कहा गया

ऑनलाइन ट्रैवलिंग साइट सीट्रिप (9961) के संस्थापक लियांग जियानझांग द्वारा सह-लेखक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में फिलहाल सामाजिक माहौल महिलाओं की प्रजनन क्षमता के अनुकूल नहीं है। इसलिए महिलाओं के लिए बच्चे पैदा करने की समय लागत और अवसर लागत बहुत ही ज्यादा हैं।

2023 के रिपोर्ट में आई गिरावट

बता दें कि बच्चे पैदा करने की उच्च लागत और महिलाओं के लिए परिवार और काम के बीच संतुलन बनाने में कठिनाई जैसे कारणों से, चीनी लोगों की औसत प्रजनन क्षमता दुनिया में लगभग सबसे कम है। यह रिपोर्ट 2023 में चीन की जनसंख्या में लगातार दूसरे साल गिरावट के बाद आई है और नए जन्मों की संख्या 2016 की तुलना में लगभग आधी रह गई है।

Also Read: UP Politics: कांग्रेस ने 17 में से 9 सीटों पर तय किए अपने उम्मीदवार, इन नामों पर लग सकती…

Also Read: PM Modi Varanasi Visit: क्यों आधी रात वाराणासी की सड़कों पर पहुंचे PM मोदी और CM

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox