Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking NewsInterim Budget 2024 : हेल्थ सेक्टर पर वित्त मंत्री मेहरबान, जानिए क्या-क्या...

Interim Budget 2024 : हेल्थ सेक्टर पर वित्त मंत्री मेहरबान, जानिए क्या-क्या मिला

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Interim Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश (Interim Budget 2024) किया है। स्वास्थ्य क्षेत्र को भी इस बजट से काफी उम्मीदें थीं। वर्तमान समय में सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 2। 5 प्रतिशत स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च किया जा रहा है। यह दुनिया के अधिकांश विकसित देशों से काफी कम है।

वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए कई घोषणाएं की हैं। वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट में देश में नए मेडिकल कॉलेज खोलने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज में तब्दील किया जाएगा। इससे देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ेगी।

एक समिति की जाएगी गठित

जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज में बदलने के लिए सरकार एक कमेटी बनाएगी। यह समिति मौजूदा जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेजों में बदलने के संबंध में सुझाव देगी। इसके साथ ही बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार मिशन सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण को बढ़ावा देगी। इसमें 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के लिए घोषणा की है। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को भी आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा। अभी तक आशा कार्यकर्ताओं और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना में शामिल नहीं किया गया था।

अब उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना या आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) देश की सबसे बड़ी पेपरलेस स्वास्थ्य देखभाल योजना है।

यह कैशलेस मेडिकल कवर प्रदान करता है। भारत सरकार द्वारा प्रायोजित, यह योजना सार्वजनिक अस्पतालों और नेटवर्क निजी अस्पतालों में परिवार के आकार, लिंग और उम्र से संबंधित किसी भी सीमा के बिना वंचित परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

ALSO READ: 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular