Friday, July 5, 2024
HomeBreaking Newsइंटरनेशनल फिल्म सिटी को लेकर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, जानें कब...

इंटरनेशनल फिल्म सिटी को लेकर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, जानें कब पूरा होगा काम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),International Film City: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट इंटरनेशनल फिल्म सिटी का निर्माण कार्य आगामी दो माह में शुरू हो जाएगा। इंटरनेशनल फिल्म सिटी बनाने के लिए दिग्गज फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट एलएलपी व भूटानी ग्रुप को जिम्मेदारी दी गई है। योगी सरकार की ओर से कंपनी को जेवर में जमीन अलॉट करते हुए एलओए भी प्रदान कर दिया गया है।

मेक इन यूपी का रखा जाएगा पूरा ख्याल 

कंपनी की ओर से आश्वासन दिया गया है कि आगामी दो माह में अलॉट की गई जमीन पर खुदाई और लेबलिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही, सीएम योगी को ये भी आश्वासन दिया गया है कि प्रस्तावित इंटरनेशनल फिल्म सिटी में मेक इन इंडिया और मेक इन यूपी का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

जबकि नवीनतम तकनीक के लिए एक टीम फॉरेन कंट्रीज में जाकर वहां रिसर्च करेगी और उन तकनीक को भी यहां पर लाया जाएगा, ताकि फिल्म मेकिंग के लिए हर रिसोर्स एक ही जगह पर उपलब्ध कराया जा सके। मालूम हो कि उत्तर प्रदेश के जेवर में बनने वाली फिल्म सिटी के लिए बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप ने 18 परसेंट रेवेन्यू शेयर के साथ फाइनल बिड हासिल की है। अब कंपनी जल्द इस पर अमल करने जा रही है।

इनकम नहीं पैशन के लिए बनेगी फिल्म सिटी

सोमवार को ही फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बोनी कपूर और उनकी टीम ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की। इस दौरान आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह और यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह भी मौजूद रहे। इस मौके पर सीएम योगी ने बोनी कपूर को एलओए प्रदान किया।

जमीन अलॉट होने के बाद अब बोनी कपूर की कंपनी और भूटानी ग्रुप इंटरनेशनल फिल्म सिटी के निर्माण के लिए फाइनल प्लान बनाने में जुट गए हैं। बेव्यू प्रोजेक्ट एलएलपी के जीएम राजीव अरोड़ा ने बताया कि सीएम के साथ मुलाकात बहुत अच्छी रही। हमने उन्हें फिल्म सिटी का ब्रोशर दिखाया, जिसे गौर से देखने के बाद वह काफी खुश थे।

बनेगी वर्ल्ड क्लास फिल्म सिटी – बोनी कपूर

बोनी कपूर ने सीएम योगी को एश्योर किया कि यह इंटरनेशनल फिल्म सिटी वर्ल्ड क्लास फिल्म सिटी बनेगी। फिल्म सिटी बनाना हमारा पैशन है। हम इनकम के लिए नहीं, बल्कि पैशन के लिए फिल्म सिटी बना रहे हैं। यहां आने वाले हर फिल्ममेकर को फिल्म मेकिंग से जुड़ी हर सुविधा प्रदान की जाएगी और वो यहां आने के बाद पूरी फिल्म बनाकर ही यहां से वापस जाएंगे।

दिखेगी मेक इन इंडिया और मेक इन यूपी की झलक

राजीव अरोड़ा ने बताया कि सीएम योगी ने निर्देश दिया कि फिल्म सिटी में प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया और मेक इन यूपी की झलक दिखनी चाहिए। इस पर हमने उन्हें एश्योर किया है कि जो भी निर्माण होगा वो मेक इन इंडिया और मेक इन यूपी के तहत ही किया जाएगा। अगले दो माह में हमारी योजना काम शुरू करने की है। जो जमीन अलॉट की गई है, वहां हमारी टीम रिसर्च और सर्वे करके खुदाई और लेबलिंग का काम करेगी।

इसके बाद डिजाइन के अनुसार आगे की कार्यवाही होगी। राजीव अरोड़ा ने कहा कि हमारा मकसद उत्तर प्रदेश में ऐसी फिल्म सिटी बनाना है जो बेस्ट हो, यूनिक हो। सीएम योगी की मंशा के अनुरूप हम ऐसी फिल्म सिटी का निर्माण करेंगे जो प्रदेश को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाए। फिल्म प्रोडक्शन के लिए यूपी का नाम सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पहुंचे।

लेटेस्ट तकनीक के लिए विदेश जाएगी टीम

उन्होंने बताया कि यह फिल्म सिटी नवीनतम तकनीक और आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। यहां फिल्म मेकिंग में उन तकनीक का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा, जो अब तक देश के अंदर संभव नहीं हो सका था। इसके लिए भारत समेत दुनिया भर के फिल्म मेकर्स को दुनिया के अन्य हिस्सों में जाना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि 9 अप्रैल के बाद बोनी कपूर स्वयं विदेशी दौरे पर जा रहे हैं। इनमें एलए और कई अन्य फॉरेन सिटीज शामिल हैं, जहां पर फिल्म शूटिंग से संबंधित नई तकनीक पर काम चल रहा है। हमारी टीम उस पर रिसर्च करेगी और उस तकनीक को यहां पर फिल्म सिटी में समायोजित किया जाएगा।

लेटेस्ट तकनीक में उन सभी चीजों पर रिसर्च की जा रही है जो मौजूदा दौर में फिल्म मेकिंग के लिए आवश्यक हो गई हैं। इसके साथ ही, भविष्य की तकनीक को लेकर भी हमारी रिसर्च टीम काम पर लगी है और आवश्यकता के अनुसार इसे भी फिल्म सिटी का हिस्सा बनाया जाएगा।

सिनेमैटिक एडवेंचर का होगा अहसास

फिल्म सिटी के कांसेप्ट के हिसाब से यीडा में बन रही इंटरनेशनल फिल्म सिटी, फिल्ममेकर्स को एक सिनेमैटिक एडवेंचर का अहसास कराएगी। सबसे खास बात ये होगी कि फिल्म मेकर्स को यहां आने के बाद कहीं और नहीं जाना होगा। भारत की सभी पॉपुलर लोकेशंस के साथ ही फॉरेन लोकेशंस भी उन्हें यहीं मिल जाएंगी।

कश्मीर और हिमाचल के बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर गोवा के प्राकृतिक समुद्र तटों तक और दिल्ली की प्रमुख इमारतों से लेकर केरल की हरियाली तक, फिल्ममेकर्स को एक ही स्थान पर भारत की विविधता को कैप्चर करने का अवसर मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular