Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking Newsचाइनीज़ सामान हमने मार्केट से दूर... सीएम योगी ने उत्पादों को लेकर...

चाइनीज़ सामान हमने मार्केट से दूर… सीएम योगी ने उत्पादों को लेकर दिए कई बड़े बयान

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) उत्पादों को लेकर कई बड़े खुलासे किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने अपने बाजार से चीनी उत्पादों को हटा दिया है।’ यह हमारी एमएसएमई इकाइयों की ताकत का परिणाम है। इससे बड़ा राष्ट्रवाद क्या हो सकता है कि अगर हमारा घरेलू उत्पाद बाजार में लोकप्रिय हो रहा है तो हमें उसे प्रोत्साहित करना होगा, प्रेरित करना होगा और मंच प्रदान करना होगा। यह बहुत खुशी की बात है कि हमारा उत्पाद बाजार में लोकप्रिय हो रहा है और दुश्मन देश का उत्पाद बाजार से दूर जा रहा है।

आज दिवाली, विजयादशमी, ईद और क्रिसमस पर बाजार में यूपी के उत्पाद ही नजर आते हैं। हमारा उत्पाद तो अच्छा है ही, हमारे उद्यमियों और कारीगरों को भी लगता है कि उनका भविष्य उज्ज्वल है। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोकभवन सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहीं।

₹30,826 करोड़ का मेगा ऋण वितरण

इस दौरान उन्होंने एमएसएमई सेक्टर के लिए 30,826 करोड़ रुपये का मेगा लोन बांटा। सीएम योगी ने उन्नाव में स्वीकृत प्लेज पार्क के डेवलपर्स को चेक भी वितरित किए। उन्होंने औद्योगिक संपदा में भूखंडों के आवंटन के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया। इस मौके पर सीएम योगी ने ओडीओपी और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत टूलकिट का वितरण किया।

मार्केट की संपूर्ण मैपिंग 

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एमएसएमई विभाग को बाजार की पूरी मैपिंग कर मांग के अनुरूप उत्पाद उपलब्ध कराने पर विशेष जोर देना होगा। इसके साथ ही प्रोडक्ट की पैकेजिंग पर भी खास ध्यान देना होगा। यदि हम ऐसा करेंगे तो प्रदेश के स्थानीय उत्पादों को पूरे देश में फैलने में देर नहीं लगेगी। उन्होंने एमएसएमई उद्यमियों से पंजीकरण प्रक्रिया में तेजी से शामिल होने की भी अपील की, ताकि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों से जुड़े उद्यमियों के प्रशिक्षण की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जा सके।

युवाओं को मिल रहा रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 की समाप्ति से पूर्व एमएसएमई विभाग द्वारा विभिन्न ऋण वितरण कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। सीएम ने इस बात पर खुशी जताई कि इस साल वितरित की गई राशि पिछले साल की तुलना में दोगुनी हो गई है और पिछले सात वर्षों की तुलना में 10 गुना बढ़ गई है।

उन्होंने कहा कि यह प्रगति न केवल यूपी के आर्थिक उत्थान को दर्शाती है बल्कि युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध करा रही है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के 10 जिलों को प्रतिज्ञा पार्क से जोड़ा गया है। उन्नाव में बन रहे प्रदेश के 11वें प्रतिज्ञा पार्क के लिए आज चेक वितरित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्षों में एमएसएमई विभाग प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए नई आशा की किरण बनकर उभरा है। अपने नवोन्मेषी प्रयोगों और नवप्रवर्तन की बदौलत यह पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल करने में तेजी से आगे बढ़ी है।

राज्य को बीमारू बनाकर रखा गया

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नये भारत का नया उत्तर प्रदेश है। हमने अपनी ताकत से इसे लेकर पुरानी धारणा को बदल दिया है।’ आज हमारा हर सेक्टर हर किसी को जवाब दे रहा है। यूपी पहले भी असीमित संभावनाओं वाला राज्य था, लेकिन कुछ लोगों ने इसे बीमारू बना दिया था। हम इसे राष्ट्र निर्माण के अभियान से जोड़कर युवाओं और उद्यमियों के विकास के पथ पर आगे बढ़े हैं।

इसका परिणाम आज दिख रहा है। यूपी देश का एकमात्र राज्य है जहां युवा उद्यमियों को बिना ब्याज के 5 लाख रुपये का ऋण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 96 लाख एमएसएमई इकाइयों में से 40 लाख पंजीकृत हो चुकी हैं। हमारा लक्ष्य सभी 96 लाख लोगों का जल्द से जल्द पंजीकरण कराना है।

बड़े उद्योगों के लिए बेहतर माहौल 

सीएम ने कहा कि हमारे पास मजबूत एमएसएमई आधार, सुरक्षा का माहौल और पर्याप्त भूमि बैंक है। ऐसे में यहां बड़े उद्योगों के लिए बेहतर माहौल बना है। इसकी झलक हम यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए यूपी को मिले 40 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव में देख सकते हैं।

इतना ही नहीं, हाल ही में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए हम 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश को जमीन पर लेकर आए हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास में योगदान देने के लिए जिला स्तरीय एवं राज्य स्तरीय बैंकर्स की भी सराहना की।

अधिक मजबूती प्रदान करना होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी जिस रफ्तार से चल रहा है, अगर हम उसे थोड़ा और आगे बढ़ा दें तो आने वाले पांच साल में हमें 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से कोई नहीं रोक सकता। सीएम ने कहा कि हमें मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को और ताकत देनी है। उन्होंने बताया कि पहले निवेश एनसीआर में होता था। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेरठ और हापुड में निवेश हुआ। अब उन्नाव, हरदोई आदि छोटे जिलों में बड़ी संख्या में निवेश हो रहा है। इससे पता चलता है कि हमारे पास पहले भी क्षमता थी, लेकिन उसका उपयोग नहीं किया गया।

इस अवसर पर राज्य सरकार में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह, एसीएस अमित मोहन प्रसाद, सचिव प्रांजल यादव, कमिश्नर एवं निदेशक राजेश कुमार सहित विभागीय अधिकारी, उद्यमी एवं हस्तशिल्प कारीगर उपस्थित थे।

लाभार्थियों ने किया सीएम का शुक्रिया अदा

मुख्यमंत्री से ऋण प्राप्त करने वाले लखनऊ के हामिद अली अंसारी ने कहा कि उन्हें प्लास्टिक प्रबंधन के लिए ऋण मिला है। उन्होंने सीएम योगी का विशेष आभार जताया और कहा कि उनकी वजह से मुझे अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिली है। बाराबंकी के मोहम्मद इज़हार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्हें बिना किसी परेशानी के कोल्ड स्टोर के लिए ऋण मिल गया।

इसके लिए मैं मुख्यमंत्री का आभारी हूं। सीएम योगी से सिलाई मशीन टूलकिट पाने वाली आशा कुमारी ने भी मुख्यमंत्री का विशेष आभार व्यक्त किया। इसके अलावा सुल्तानपुर रोड के मनोज कुमार ने बताया कि उन्हें बिना किसी को एक भी पैसा दिए 47 लाख रुपये का लोन मिल गया। इसके लिए मुख्यमंत्री को बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular